सावन में ऐसे करें भोले को प्रसन्न, जानें पूजा विधि

नई दिल्ली। सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बेहद खास होता है। इस बार सावन का महीना 25 जुलाई से 22 अगस्त तक चलेगा। शिव भक्त सावन में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए तमाम प्रयास करते है। कुछ भक्त पूरे सावन माह में भगवान शिव की पूजा अर्चना करते है तो कुछ भक्त हर सोमवार को शिवजी की उपासना करते है। कुछ भक्त रुद्राभिषेक, महामृत्युंजय के जाप और शिव के महामंत्रों के उच्चारण से शिवजी को प्रसन्न करने का प्रयास करते है, लेकिन आज की व्यस्त जीवन में हर कोई इतना नहीं कर पाता। हर किसी के मन में यह सवाल होता है कि शिवजी को कैसे प्रसन्न किया जाए।


सावन के सोमवार की तिथियां


मान्यता है कि सावन में भगवान शिव धरती पर आते है, इसलिए पूरे सावन मास भगवान शिव की आराधना की जाती है लेकिन सोमवार को शिवजी का विशेष दिन माना जाता है। इस बार सावन में चार सोमवार पड़ेगें।
पहला सावन सोमवार – 26 जुलाई
दूसरा सावन सोमवार – 02 अगस्त
तीसरा सावन सोमवार – 09 अगस्त
चौथा सावन सोमवार – 16 अगस्त

ऐसे करें शिवजी की पूजा अर्चना


सावन के सोमवार के दिन सुबह प्रात: काल उठकर स्नान करें। पूजा स्थल को साफ करें। इसके बाद भगवान शिव की प्रतिमा को स्थापित करें। भगवान पर धूप, फूल, दूध और जल चढ़ाएं। भगवान शिव पर बेल पत्र अवश्य चढ़ाए। इसके साथ ही भगवान शिव को भांग- धतूरे का भोग अवश्य लगाए। इसके साथ ही सोमवार व्रत कथा का पाठ करें और हाथ में जल लेकर व्रत का संकल्प लेकर आरती कर पूजा का समापन करें।

Leave a Reply