पानी की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों को करें डाइट में शामिल

दिनभर में इतना पानी जरूर पिएं

नई दिल्ली। किसी भी डॉक्टर से सलाह वो सबसे पहले स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह जरूर देतें हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, रोजाना कम से कम दो लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। लेकिन पूरे दिनभर में 2 लीटर पानी मुश्किल भी हो जाता है। इसका कारण यह है कि किसी को कम प्यास लगती है किसी को ज्यादा। लेकिन जिन लोगों को प्यास कम लगती है तो यह जाहिर है कि वह पानी भी कम ही पीते होंगे। यही वजह है कि शरीर मे पानी की कमी से कई बीमारियां हो जाती हैं। इसलिए आप शरीर मे पानी की कमी को दूर करना चाहते हो तो इन चीजों को करे डाइट में शामिल।

इनको करें अपनी डाइट में शामिल

  • दही: पानी की कमी से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। ऐसे में पानी की कमी को दूर करने के लिए रामबाड़ तरीका है दही। दही सबसे फायदेमंद आहार है। बता दें कि दही में 85 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। और साथ ही शरीर के लिए जरूरी  प्रोबायोटिक भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। यह गर्मियों में एलर्जी से मुक्त रखने में भी मदद करती है।
  • सेब : सेब में पानी की भरपूर मात्रा होती है। बता दें कि सेब में 86 प्रतिशत पानी होता है, जो आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए लाभदायक है। इसके साथ ही यह फाइबर, विटामिन सी आदि का भी एक अच्छा स्रोत है।
  • सलाद : सलाद के पत्ते भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इनमें 95 पानी होता है। सैंडविच में इसका अच्छा इस्तेमाल होता है। प्रोटीन और ओमेगा 3 से भरपूर सलाद पत्ते में फैट की भी मनहीं होता और कैलोरी भी बहुत कम होती है।

Leave a Reply