आंगनबाड़ी के कार्यकर्ताओं को दिल्ली सरकार ने दिए स्मार्टफोन

अमर भारती : दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में बुधवार के दिन आयोजित एक कार्यक्रम में दिल्ली सरकार ने 10 हजार आंगनबाड़ी वर्कर्स को स्मार्टफोन दिए है। इस कार्यक्रम में दिल्ली की सभी आंगनबाड़ी के वर्कर्स शामिल हुए और सरकार के सामने वेतन बढ़ाने से लेकर गर्मी की छुट्टियों की डिमांड भी रखी।

बता दें कि इस मौके पर सरकार के मुख्य सचिव ने कहा कि आंगनबाड़ी वर्कर्स को स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं। अब आंगनबाड़ी को विकसित किया जा रहा है। प्ले स्कूल की तरह आंगनबाड़ी में सुविधाएं मिलेंगी और गरीब के बच्चे भी आंगनबाड़ी में जा सकेंगे।

दरअसल 6 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए अब आंगनबाड़ी सेंटर में ‘अर्ली चाइल्डहुड केयर करिकुलम’ शुरू किया जा रहा है। सारी दुनिया के मनोवैज्ञानिक मान चुके हैं कि 6 साल तक बच्चे का 80% दिमाग विकसित हो जाता है। आंगनबाड़ी अब पोषक भोजन ही नहीं बल्कि बच्चों के जीवन को विकसित करने में मदद भी करेंगे। आने वाले समय मे आंगनबाड़ी नर्सरी और प्ले स्कूल की जगह लेंगे।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने आंगनबाड़ी को हाईटेक किया जा रहा है और साथ ही आंगनबाड़ी वर्कर्स के काम को पेपरलैस करने के मकसद से स्मार्ट फोन भी दिए गए हैं। दिल्ली में कुल 10 हजार 752 आंगनबाड़ी सेंटर हैं।


Warning: file_get_contents(index.php): Failed to open stream: No such file or directory in /home/l4vfpquljf6f/public_html/wp-includes/plugin.php on line 437