Coronavirus की उलटी गिनती शुरू, भारत से 25 जुलाई तक हो जाएगी विदाई, जानिए क्यों कहा जा रहा ऐसा

Coronavirus संकट कब खत्म होगा? यह सवाल दुनिया के करोड़ों लोगों के मन में है। हर कोई यह सवाल पूछ रहा है, लेकिन Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच जवाब किसी के पास नहीं है। बहरहाल, भारत के लिहाज से अच्छी खबर है। सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने बताया है कि कोरोना वायरस का प्रकोप भारत से 25 जुलाई को विदा हो जाएगा।

इस तरह यूनिवर्सिटी ने दुनिया के विभिन्न देशों में कोरोना संकट खत्म होने की तारीख बता दी है। यूनिवर्सिटी का अनुमान है कि इस महामारी का जीवन चक्र कई देशों में अंतिम अवस्था की ओर बढ़ रहा है। सर (ससेप्टेबल-इंफेक्टेड-रिकवर्ड) मॉडल के जरिए 130 देशों के डाटा का अध्ययन किया है। यूनिवर्सिटी की डेटा ड्रिवन इनोवेशन लैब ने विभिन्ना देशों के मौजूदा आंकड़ों को आधार मानकर यह अनुमान जताया है।

वहीं दुनिया के स्तर पर कोविड-19 का प्रकोप दिसंबर तक ही कम हो सकेगा। देश में सुधर रहे हालात, गैर हॉटस्पॉट में तब्दील हो रहे हॉटस्पॉट जिले इस बीच, भारत में लगातार हालात सुधर रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण वाले कई हॉटस्पॉट जिले अब अब गैर-हॉटस्पॉट जिलों में बदल रहे हैं।