हवा के जरिए फैलता है कोरोना वायरस

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश मे हाहाकार मचा रखा है। इस लहर से सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई देशों में लोगों की मौत का आंकड़ा बड़ा दिया गया है। भारत में कोरोना के आंकड़े हर दिन आसमान छू रहे है। जिसके चलते एक बार फिर लॉकडाउन लगाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है। वायरस को लेकर अलग-अलग तरह की रिसर्च की जा रही हैं। अभी हाल ही में मेडिकल पत्रिका लांसेट की रिपोर्ट में बताया गया है कि “इस बात के ठोस सबूत मिले हैं जो बताते हैं कि कोविड-19 में पाए जाने वाला Sars-coV02 वायरस मुख्य रूप से हवा के जरिए फैलता है।”

सुरक्षा मनदंड में बदलाव करने की जरूरत

इस रिपोर्ट को जारी करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि जो सुरक्षा मनदंड है,उनमें बदलाव करने की भी जरूरत है। वैज्ञानिकों ने अपनी बात का समर्थन करते हुए कई मजबूत तर्क भी दिए है और कहा कि इस बात के ठोस सबूत नहीं मिले हैं जो यह साबित कर सकें कि वायरस हवा के जरिए नहीं फैलता है।

वायरस 3 घंटे तक हवा में बना रहा

अध्ययनों में कहा गया है कि कोरोनावायरस हवा के जरिए फैल सकता है, लेकिन यह पहला ऐसा विश्लेषण है जो कहता है कि इसके हवाई रास्ते के जरिए फैलने की संभावना है। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह वायरस हवा में पाया गया औऱ लैब में यह वायरस 3 घंटे तक हवा में बना रहा।

डॉक्टरों ने कहा यह वायरस हवा से नहीं फैलता

जबकि डॉक्टरों का मानना है कि यह वायरस हवा से नहीं फैलता है और इसे साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत भी नहीं है। अगर वैज्ञानिकों के दिए इन सुझावों को स्वीकार कर लिया जाता है तो पूरी दुनिया की कोरोना वायरस से लड़ने की एक अलग रणनीति बनानी पड़ेगी।

Leave a Reply