कोरोना वायरस : 21 संक्रमित लोगों के साथ आए जहाज को बंदरगाह पर खड़ा करने के लिये कैलिफोर्निया तैयार

अमर भारती : अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा कम से कम 21 पहुंचने के बीच कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम और ऑकलैंड के मेयर ने रविवार को लोगों को पुन: भरोसा दिलाया कि 14 दिन की पृथक अवधि पूरी किए बिना ग्रैंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर सवार यात्रियों को जनता के बीच जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। ग्रैंड प्रिंसेस जहाज पर 54 देशों के 3500 से अधिक यात्री सवार हैं और इस जहाज को सोमवार को पूर्वी सैन फ्रांसिस्को खाड़ी के ऑकलैंड में बंदरगाह पर खड़ा किए जाने की संभावना है।

रविवार को ही जहाज को रोकने के लिए अधिकारियों ने बंदरगाह पर स्थल तैयार किया था। मेयर लिबी स्काफ ने कहा, ” यह एक ऐसा समय है जब हमें तथ्यों से निर्देशित होना चाहिए ना कि डर से और हमारी जनता यह जानने की हकदार है कि क्या हो रहा है।” रविवार को अमेरिकी प्रशासन ने परामर्श जारी करते हुए कहा था कि लोग क्रूज जहाज पर यात्रा करने से बचें। प्रशासन ने अपने बयान में कहा, ” अमेरिकी नागरिक विशेषकर ऐसे लोग जोकि स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, उन्हें क्रूज जहाज पर यात्रा नहीं करनी चाहिए।”

शनिवार रात को कप्तान द्वारा जहाज को जल्द ही बंदरगाह पर लगाए जाने की घोषणा के बाद यात्री डोना लागीज और उनकी रिश्तेदार जैकी आइलर्स ने अपने केबिन में ही छोटा सा उत्सव मनाया। कैलिफोर्निया के यात्री स्टीवन और मिशेल स्मिथ ने कहा कि हमें उम्मीद है कि जहाज पर अब तक पृथक करके बिताया गया समय भी पृथककरण की अवधि में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अपने केबिन में बिताए गए 3-4 दिनों को भी पृथक अवधि में शामिल किया जाए तो हमें खुशी होगी।

गेविन न्यूसम ने कहा कि एयरपोर्ट और एक सैन्य अड्डा करीब होने के चलते ही ऑकलैंड बंदरगाह को जहाज को खड़ा करने के लिए चुना गया। अमेरिकी यात्रियों को सैन्य अड्डे में रखने के बाद कोविड-19 संक्रमण की जांच की जाएगी और उन्हें 14 दिनों के लिए पृथक रखा जाएगा। न्यूसम ने कहा कि जहाज को किसी अन्य स्थान पर खड़ा करके चालक दल के 1,113 सदस्यों को जहाज पर ही पृथक रखने के साथ उनका इलाज किया जाएगा।