प्रवासियों की सहायता को लेकर श्रमिक नियंत्रण कक्ष शुरू

नई दिल्ली। कोरोना की वजह कई प्रवासी मजदूर फंसे हुए है । और शिवहर लौटना चाहते है या फिर किसी अन्य प्रकार की सहायता चाहते है तो शिवहर जिला श्रमिक नियंत्रण कक्ष के हेल्पलाईन नंबर 8877514112 पर कॉल कर सकते है।

प्रवासी मजदूर की समस्या का समाधान

यहां तैनात अधिकारी प्रवासी मजदूर की समस्या का समाधान करेंगे। साथ ही प्रवासी मजदूर की सहायता करेंगे। प्रवासी मजदूरों की समस्या के समाधान के लिए डीएम के निर्देश पर जिले में श्रमिक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जहां 14 श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी और चार कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। रोजाना दो शिफ्ट में यह नियंत्रण कक्ष काम करना शुरू कर दिया है। रोजाना दो अधिकारी यहां अपनी सेवा देंगे।

श्रमिक नियंत्रण कक्ष शुरू किया गया

मजदूरों की समस्या की जानकारी श्रम संसाधन विभाग पटना के नोडल अधिकारियों को देकर मजदूरों की समस्या का समाधान कराएंगे। वहीं शिवहर लोटने पर सहायता उपलब्ध कराएंगे। कोविंड-19 संक्रमण के अप्रत्याशित बढ़ोतरी एवं अन्य राज्यों में लॉकडाउन किए जाने की संभावना के कारण विभिन्न राज्यों से शिवहर के प्रवासी श्रमिकों के वापस आने पर उनकी देखरेख को लेकर श्रमिक नियंत्रण कक्ष शुरू किया गया है।

दो-दो अधिकारी रोजाना अपनी सेवा देंगे

डीएम ने जिला योजना पदाधिकारी शिवहर और डीआरसीसी को निर्देश दिया कि जिला प्रवासी श्रमिक नियंत्रण कक्ष में डीआरसीसी शिवहर में सिंगल विंडो ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति कराना सुनिश्चित करें और इसकी सूचना श्रम अधीक्षक शिवहर को प्रदान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों व कर्मियों को बिहार से बाहर अन्य राज्यों में फंसे शिवहर जिले के प्रवासी श्रमिकों की सूचना प्राप्त होने पर उन्हें तत्काल सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही इसका दैनिक प्रतिवेदन कार्यालय को समर्पित करने का भी निर्देश दिया है। डीएम ने 14 श्रम प्रवर्तन पदाधिकारियों को नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त किया है। दो-दो अधिकारी रोजाना अपनी सेवा देंगे।

Leave a Reply