भारत के COVID-19 टेस्ट किट को कैंसिल करने से चीन बुरी तरह है परेशान

चीन की दो कंपनियों द्वारा बनाई गई COVID-19 रैपिड एंटीबॉडी परीक्षण किट का इस्तेमाल करने से रोकने के भारत के फैसले चीन बुरी तरह परेशान है। चीन ने मंगलवार को कहा है कि उसे उम्मीद है कि भारत इस मुद्दे को “यथोचित” हल करेगा।

दरअसल, केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा था कि भारत में दोषपूर्ण COVID-19 परीक्षण किट प्रदान करने वाली चीनी फर्मों को एक भी रुपया नहीं मिलेगा। क्योंकि ऑर्डर रद्द कर दिए गए हैं और कंपनियों को भुगतान नहीं किया गया है। चीनी दूतावास की प्रवक्ता जी रोंग ने कहा कि हम भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा किए गए मूल्यांकन परिणामों और निर्णय से गहराई से चिंतित हैं। चीन निर्यात किए गए चिकित्सा उत्पादों की गुणवत्ता को बहुत महत्व देता है।

सरकार की भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने दो चीनी कंपनियों – गुआंगझोऊ वोंडो बायोटेक और झुहाई लिवजोन डायग्नोस्टिक्स द्वारा बनाई गई टेस्ट किट को “अंडर-परफॉर्मिंग” पाया है। परिषद का कहना है कि इन दोनों कंपनियों की टेस्ट किट से किए जा रहे परीक्षण में सही नतीजे नहीं मिल रहे हैं। शीर्ष चिकित्सा निकाय ने दोनों चीनी कंपनियों द्वारा बनाई गई किटों का उपयोग बंद करने और उन्हें आपूर्तिकर्ताओं को वापस भेजने की बात कही है।