लद्दाख को लेकर चीन ने फिर दिखाया अड़ियल रुख, गोगरा-हॉट स्प्रिंग से सैनिक नहीं हटाने पर अड़ा ड्रैगन

नई दिल्ली। भारत लगातार कोशिश करने में लगा हुआ है कि चीन के साथ उसका जो गतिरोध चल रहा है उसे कम किया जा सके। लेकिन चीन सुधरने का नाम नही ले रहा। एक बार फिर चीन ने अपना अड़ियल रुख अपनाते हुए पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग के संघर्ष वाले क्षेत्रों में सैनिकों के पीछे हटाने से इनकार कर दिया है। पिछले हफ्ते दोनों देशों के बीच 11वें दौर की सैन्य वार्ता चली थी जो कि 13 घंटे तक चली थी । जिसमें चीन ने इन इलाकों से पीछे हटने पर मना कर दिया है।

सैनिकों के पीछे हटने में कुछ और समय लगेगा

एक वरिष्ठ अधिकारी के द्वारा बताया गया कि , “पीएलए ने गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स इलाकों में अप्रैल 2020 से पहले वाली स्थिति पर वापस जाने से इनकार कर दिया है। इसकी बजाय उन्होंने अपनी ओर से भारतीय सेना को विचार करने के लिए कुछ प्रस्ताव दिए हैं। इस इलाके में सैनिकों के पूरी तरह पीछे हटने में कुछ और समय लगेगा।”

ये इलाके दोनों देशों के लिए बेहद अहम

दरअसल, चीन साफ तौर पर यही चाहता है कि भारती सेना अब एलएसी के पास पट्रोलिंग पॉइंट 15 और 17ए पर उसकी नई स्थिति को स्वीकार करे और वह इन इलाकों में अप्रैल 2020 से पहले की स्थिति पर जाने में भी आनाकानी कर रहा है। दरअसल ये इलाके भारत और चीन, दोनों के लिए रणनीतिक तौर पर बेहद अहम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.