वैक्सीनशन के लिए केंद्र ने राज्‍यों को जारी किए दिशा-निर्देश

एक मई से शुरू होगा 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण

नई दिल्ली। आगामी एक मई से शुरू होने वाले तीसरे टीकाकरण कार्यक्रम के लिए केन्द्र सरकार ने राज्यों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। केन्द्र ने राज्यों को कोविन प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण केन्द्रों का पंजीकरण करने को कहा है, ताकि इस कार्यक्रम को मिशन मोड की तरह चलाया जा सके।

पंजीकरण के लिए करें प्रोत्साहित

इसके साथ ही 18 साल से लेकर 45 साल के सभी लोगों को कोविन एप पर पंजीकरण कराने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही उन्हें कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान की शुरुआत करने के भी निर्देश दिए हैं।

28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू

इस संबंध में गठित उच्च स्तरीय कमेटी की आज बैठक हुई। जिसमें केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, प्रौद्योगिकी एवं डाटा प्रबन्धन संबंधी सशक्त समूह के अध्यक्ष डॉ. आर. एस. शर्मा शामिल हुए। इस बैठक के बाद डॉ. आर. एस. शर्मा ने बताया कि को-विन प्लेटफॉर्म अब तैयार है। यह बिना किसी बाधा के व्यापक स्तर पर काम कर रहा है। 1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण के नए चरण की जटिलताओं को संभालने के लिए भी यह प्लेटफॉर्म पूरी तरह से तैयार है। टीकाकरण के लिए योग्य लोग 28 अप्रैल से अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।

केंद्र ने जारी किए दिशा निर्देश

केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सरकारी व निजी टीकाकरण केन्द्रों में वैक्सिनेशन के इस फेज की तैयारी पूरी होनी चाहिए। ताकि, लोगों को टीका लगवाने में कोई मुश्किल न हो। इसके साथ केन्द्रों पर वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता और उसकी निगरानी के लिए भी तंत्र विकसित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ केन्द्रों पर आने वाली भीड़ के प्रभावी प्रबन्धन के लिए कानून एवं व्यवस्था संबंधी प्राधिकरणों के साथ समन्वय स्थापित करने की भी पूरी तैयारी होनी चाहिए।

Leave a Reply