बाइडेन तीन प्राइमरीज जीते, डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में हुए आगे

अमर भारती : अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में आगे बढ़ गए हैं। उन्होंने तीन प्रमुख राज्यों में प्राइमरी में जीत हासिल करते हुए अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी सीनेटर बर्नी सैंडर्स से अहम बढ़त बना ली है। मंगलवार देर रात तक उन्होंने मिशिगन, मिसिसिपी और मिसूरी राज्यों में प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की।

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में बाइडेन (77) और सैंडर्स (78) ही दो बड़े उम्मीदवार बचे हैं। मिशिगन में बाइडेन की जीत महत्वपूर्ण है क्योंकि सैंडर्स ने चार साल पहले हिलेरी क्लिंटन को हरा कर राज्य में जीत हासिल की थी। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का नामांकन जीतने के लिए दोनों उम्मीदवार को 3,979 प्रतिनिधियों में से कम से कम 1,991 प्रतिनिधियों का समर्थन चाहिए होगा।

पेन्सिलवेनिया में अपने भाषण में बाइडेन ने कहा कि इस चुनाव में लोकतंत्र दांव पर है तथा देश और चार साल के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को नहीं झेल सकता जो नवंबर में होने वाले चुनाव के लिए दूसरे कार्यकाल के लिए मुकाबले में हैं। बाइडेन ने कहा, ‘‘मैं बर्नी सैंडर्स और उनके समर्थकों का बिना थके काम करने के लिए शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। हमारा साझा लक्ष्य है और एक साथ मिलकर हम डोनाल्ड ट्रम्प को शिकस्त देंगे।’’ बाइडेन ने कहा कि डोनाल्ड ट्रम्प की ‘अमेरिका पहले’ की नीति ने अमेरिका को अकेला कर दिया है।