नारियल पानी पीने के अनेकों फायदे

कोरोना में भी यह लाभकारी

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ने आतंक मचा रखा है। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण इतनी तेजी से फैल रहा है कि इसकी रोक पाने का उपाय दूर दूर तक नही दिख रहा है। कहीं अस्पतालों में जगह नही है तो कहीं अभी भी ऑक्सीजन की पूर्ति नही हो पा रही है। इसलिए सबसे जरूरी है घर पर रहना और यदि आपको संक्रमण हुआ भी है तो घर पर रहकर ही अपना इलाज करें। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर इतनी डरावनी है कि इससे बचने के लिए लोग नेचुरल तरीके अपना रहे हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तमाम लोग अपनी डाइट में नारियल पानी को शामिल कर लिया है। आइए जानते हैं कोरोना में नारियल पानी के फायदों के बारे में…

पौषक तत्वों का भंडार

नारियल पानी पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है। जानकारों को मुताबिक इसमें दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल और वासा की मात्रा नहीं होती है।नारियल पानी में कैल्शियम,मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम  और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जो पूरे शरीर को एनर्जी देते हैं।

शरीर को फुर्तीला रखने में करता है मदद

नारियल पानी वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि वर्कआउट करने के बाद नारियल पानी का सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। जिससे लोगों का शरीर फुर्तीला रहता है। सुबह या शाम को एक्सरसाइज करने के बाद नारियल पानी का सेवन काफी लाभदायक होता है।

बालों और त्वचा के लिए लाभकारी

नारियल पानी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है।चेहरे के किल मुहासे, झुर्रियां और दाग को दूर करता है। इसके सेवन से स्किन का ग्लो भी बढ़ता है,क्योंकि यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर होता है। स्किव के अलावा ये बालों के लिए भी लाभकारी होता है।इससे डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है।

विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है

नारियल पानी को लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो लिवर से कई तरह के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और लिवर को साफ और स्वस्छ बनाते हैं।

Leave a Reply