भूखा रहने से नहीं होता वज़न कम, ऐसा करना पड़ सकता है भारी

1. डाइजेशन प्रॉब्लम

भूखा रहना आपके लिए डाइजेशन प्रॉब्लम क्रिएट कर सकता है. क्योंकि अगर आप कुछ खायेंगे ही नहीं तो फ्रेश भी नहीं हो पाएंगे. नतीजन आपको बबासीर और पित्त की पथरी जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ेगा. इसलिए भूखे रहकर पतला होने का ऑप्शन छोड़िये और एक्सेसाइज़ अपनाइए.

2. डिहाइड्रेशन

पतला होने के लिए भूखा रहना आपके सामने डिहाइड्रेशन की दिक्कत खड़ी कर सकता है. जिसकी वजह से आपको कम यूरिन आने की शिकायत हो सकती है जो आगे चलकर किसी सीरियस डिजीज का रूप भी ले सकती है. इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि भूखे रहने का आईडिया कैंसिल कर दिया जाए.

3. ग्लोलेस चेहरा

जब आप पतला होने के लिए भूखा रहते हैं तो धीरे-धीरे आपके चेहरे की रौनक गायब होने लगती हैं और आपके चेहरे पर आपकी उम्र दिखने लगती है. इसलिए पतला होने के लिए भूखे रहने का ऑप्शन बिल्कुल न चुने. क्योंकि खोई हुई चेहरे की रौनक वापस लाना बहुत ही मुश्किल है.

4. लीवर पर खतरा

लीवर खाना पचाने का काम करता है. ऐसे में अगर वज़न कम करने के लिए आप भूखे रहने का तरीका अपनाते हैं तो आपको गैस की प्रॉब्लम हो सकती है और साथ ही लीवर में सूजन भी आ सकती है. इसलिए पतला होने के लिए भूखे न रहें. बॉडी की ज़रूरत के हिसाब से खाना ज़रूर खाएं.

5. ज़रूरत से ज़्यादा थकान

खाना आपकी बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है ऐसे में अगर बॉडी को सही मात्रा में खाना नहीं मिले तो शरीर जल्दी थकने लगता है. थोड़ा सा भी काम करने के बाद थकान और कमज़ोरी महसूस होने लगती है. इसलिए भूखे मत रहिये बल्कि पतले होने के लिए कोई और ऑप्शन चुनिए.