सात तालों के पीछे रामपुर के नवाब का खजाना, मजबूत ऐसे कि बम भी फेल

अमर भारती : भारत में रियासतों को दौर तो खत्म हो गया लेकिन उनके खजाने आज भी कई जगह दबे हुए हैं। ऐसी ही एक रियासत है रामपुर, जहां आखिरी नवाब रजा अली खान की संपत्ति के बंटवारे की प्रक्रिया चल रही है। इसी कड़ी में नवाब के स्ट्रांग रूम का पता चला है। कहा जा रहा है इसमें बेशकीमती खजाना भरा पड़ा है।

इस स्ट्रांग रूम को लंदन की एक कंपनी ने बनाया था जिसका दावा है कि बिना चाबी के यह नहीं खुल सकता, चाहे यहां बम विस्फोट ही क्यों न करा दिया जाए। भारत में रियासतों को दौर तो खत्म हो गया लेकिन उनके खजाने आज भी कई जगह दबे हुए हैं। ऐसी ही एक रियासत है रामपुर, जहां आखिरी नवाब रजा अली खान की संपत्ति के बंटवारे की प्रक्रिया चल रही है।

इसी कड़ी में नवाब के स्ट्रांग रूम का पता चला है। कहा जा रहा है इसमें बेशकीमती खजाना भरा पड़ा है। इस स्ट्रांग रूम को लंदन की एक कंपनी ने बनाया था जिसका दावा है कि बिना चाबी के यह नहीं खुल सकता, चाहे यहां बम विस्फोट ही क्यों न करा दिया जाए। भारत में रियासतों को दौर तो खत्म हो गया लेकिन उनके खजाने आज भी कई जगह दबे हुए हैं।

ऐसी ही एक रियासत है रामपुर, जहां आखिरी नवाब रजा अली खान की संपत्ति के बंटवारे की प्रक्रिया चल रही है। इसी कड़ी में नवाब के स्ट्रांग रूम का पता चला है। कहा जा रहा है इसमें बेशकीमती खजाना भरा पड़ा है। इस स्ट्रांग रूम को लंदन की एक कंपनी ने बनाया था जिसका दावा है कि बिना चाबी के यह नहीं खुल सकता, चाहे यहां बम विस्फोट ही क्यों न करा दिया जाए। भारत में रियासतों को दौर तो खत्म हो गया लेकिन उनके खजाने आज भी कई जगह दबे हुए हैं।