भारत से लौटने वाले नागरिकों को ऑस्ट्रेलिया में मिलेगी एंट्री

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर का हाहाकार जारी है। जिसके चलते कई देशों की तरह ऑस्ट्रेलिया ने भी हाल ही में भारत से यात्रा करने पर रोक लगा दी थी। लेकिन आज प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अपने फैसले में कहा है कि “ऑस्ट्रेलिया भारत से आने वाले अपने नागरिकों की यात्रा पर लगे प्रतिबंध को अगले एक सप्ताह में हटा देगा।”

अस्थायी रूप से लगाई थी रोक

बता दें कि महामारी के प्रसार को रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने भारत से आने वाले यात्रियों पर अस्थायी रूप से रोक लगाई थी। फैसले में कहा गया था कि अगर ऑस्ट्रेलियाई नागरिक भी इसका उल्लंघन करते हैं तो उन्हें पांच साल की कैद और 66 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का भारी-भरकम जुर्माना हो सकता है।

600 को असुरक्षित के तौर पर वर्गीकृत

यह उन यात्रियों पर लागू होगा जो ऑस्ट्रेलिया आने को इच्छुक हैं और 14 दिनों में भारत की यात्रा की है। सिडनी से प्रकाशित हेराल्ड अखबार की खबर के मुताबिक अनुमान है कि भारत में इस समय करीब नौ हजार ऑस्ट्रेलियाई हैं और उनमें से 600 को असुरक्षित के तौर पर वर्गीकृत किया गया है।

पांच साल कैद की सजा

ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन ने बताया कि भारत से आने वाले यात्रियों में ‘अप्रबंधन करने योग्य संक्रमितों की संख्या की वजह से यह कदम उठाया गया। खबर के मुताबिक यात्रा प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर पांच साल कैद की सजा हो सकती या 66 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का जुर्माना या दोनों हो सकता है।

Leave a Reply