उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक गंगल ने की समीक्षा बैठक, यात्री सुविधाओं पर दिया जोर

समय-पालन एवं मालभाड़ा अर्जन पर जोर

नई दिल्ली। आशुतोष गंगल, महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे  ने प्रधान कार्यालय, बडौदा हाउस, नई दिल्‍ली में उत्तर रेलवे के सभी विभागीय प्रमुखों के साथ एवं मंडल रेल प्रमुखों के साथ वीडियो द्वारा कार्य निष्‍पादन समीक्षा बैठक की । गंगल ने दावों का निपटान तथा उनके निपटान में होने वाली देरी पर गहरी चिंता व्यक्त की।  उन्होंने निर्देश दिये कि  दावों के निपटारे को अंतिम रूप देने में हो रही देरी की उच्च स्तर पर निगरानी की जाए और देरी के लिए जिम्‍मेदार व्यक्ति की पहचान करके उसकी जिम्मेदारी तय की जाए। जीएम ने कहा कि सुरक्षा रेलवे के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण है । उन्‍होंने कहा कि ट्रैक, रोलिंग स्‍टॉक, सिग्नेलिंग एवं इलेक्ट्रिक ओवरहैड तारों का रख-रखाव उच्‍च स्‍तर पर किया जाये । उन्होंने विभागों को कर्मचारियों के लिए नियमित रूप से प्रशिक्षण एवं पुनश्चर्य पाठ्यक्रम आयोजित करने की सलाह दी जिससे उन्हें प्रेरित किया जा सके और मानवीय त्रुटि को कम से कम किया जा सके।

कर्मचारियों को दिए उचित निर्देश

उन्होंने सभी मंडलों को सिग्नेलिंग सिस्टम के उचित एवं प्रभावी रख-रखाव के लिए निर्देश दिये । उन्होंने रेल फ्रैक्चर्स पर अपनी चिंता व्यक्त की और निर्देश दिया कि सिग्नल, रेल फ्रैक्चर्स और रेल वेल्ड की निगरानी बड़े पैमाने पर की जाए तथा वहां कोई त्रुटि नहीं छोड़ी जाए। श्री आषुतोष गंगल ने कहा कि जहां जरूरी हो वन विभाग से पेड़ों को काटने के लिए तेजी से अनुमति लेने के निर्देश दिये ताकि ये ट्रैकों या ओएचई वायरों में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न न कर सकें। उन्होंने ट्रैकों पर इलेक्ट्रिकल सुरक्षा के साथ ही ट्रैनों के किसी भी त्रुटि मुक्त आवागमन के लिए रिले एवं पैनल रूम सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। उन्होंने ट्रैन परिचालन में मानव विफलता को कम करने पर जोर दिया। उन्होंने विभागीय प्रमुखों तथा डीआरएम को 95 प्रतिशत समय-बद्धता और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए फ्रैट लोडिंग में तेजी लाने के निर्देष दिये।

 उत्तर रेलवे अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध- अशोक गंगल

मालभाड़ा व्यवसाय विकास पर जोर देते हुए जीएम ने व्यवसाय विकास यूनिट की आउटरीच का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि बीडीयू को ग्राहको के बीच सक्रिय रूप से विश्वास, सहयोग एवं भरोसे का वातावरण तैयार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रेलवे द्वारा की गई पहलें एवं रियायतों के बारे में ग्राहकों तक जानकारी पहुंचानी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि खाद्यान्न एवं अन्य वस्तुओं की लोडिंग में हर गुजरते महीने के साथ वृद्धि हो रही है। उत्तर रेलवे अपने ग्राहकों को सुरक्षित, सुविधाजनक एवं प्रभावी सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *