Amazon India ने लॉन्च की Amazon Academy

जेईई की प्रिपरेशन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है कि अमेजन इंडिया ने उनके लिए अमेजन एकेडमी नाम का प्लेटफॉर्म लांच कर दिया है. यह एप्लीकेशन जेईई की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है जो उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग देगा. इस एप्लीकेशन के साथ ही अमेजन ने एजुकेशन बिजनेस में इनवेस्टमेंट की ओर कदम बढ़ा दिए हैं.

इस एप्लीकेशन के माध्यम से जेईई के लिए लाइव लेक्चर्स, क्यूरेटेड लर्निंग मैटीरियल, कॉम्प्रीहेंसिव एसेसमेंट्स आदि ऑफर किए जाएंगे. फिलहाल इस कोचिंग के द्वारा मुख्य रूप से इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करवायी जाएगी लेकिन ऐसी आशा है कि आने वाले समय में अन्य विषयों की भी कोचिंग उपलब्ध करा दी जाए.

इस कोर्स की अच्छी बात यह है कि इसमें फिलहाल सभी कुछ फ्री में उपलब्ध होगा. यानी लर्निंग मैटीरियल, ऑनलाइन कोर्सेस, ऐसेसमेंट मॉड्यूल्स वगैरह.

जेईई की तैयारी पर केंद्रित है यह प्लेटफॉर्म –

हर साल हमारे देश में ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स देते हैं. इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए यह परीक्षा खासा महत्व रखती है. ऐसे में स्टूडेंट्स की नब्ज पकड़ते हुए अमेजन ने जेईई की तैयारी के लिए ही एप्लीकेशन लांच किया है.

कोविड के इस समय में जब हर कोई आर्थिक मार झेल रहा है, ऐसे में अमेजन के इस प्रयास को हाथों-हाथ लिए जाने की तगड़ी संभावना है.

इस बारे में कंपनी का कहना है कि “ये टेस्ट जेईई परीक्षा का वास्तविक अनुभव करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो छात्रों को परीक्षा की बारीकियों को समझने में मदद करेंगे. छात्रों को इसमें बताए जाने वाले शॉर्टकट, मेमोनिक्स, टिप्स और ट्रिक्स से भी लाभ होगा. इसके साथ ही प्रश्नों को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए उन्हें आवश्यक उपकरणों से लैस करने का प्रयास इस प्लेटफॉर्म की सहायता से किया जाएगा. “

कुछ समय पहले अमेजन ने जेईई रेडी के नाम से 2019 के मिड में इस एकेडमी को टेस्ट करना शुरू किया था. फिलहाल यह एकेडमी अगले कुछ महीनों के लिए फ्री में अपनी सेवाएं देगी.