MP: फ्री में कीजिए अयोध्या की हवाई यात्रा, देने होंगे भगवान राम से जुड़े कुछ प्रश्नों का जवाब

VHP makes Adityanath skip Ayodhya inauguration of rath yatra

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश में इन दिनों शिक्षा के साथ धर्म को जोड़ने का चलन काफी बढ़ गया है। मध्य प्रदेश के स्कूलों में भगवान राम के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं पर परीक्षा होने जा रही हैं। तुलसी मानस प्रतिष्ठान और मध्यप्रदेश का संस्कृत विभाग दिसंबर इस परीक्षा का आयोजन कराएगा। मध्य प्रदेश के सभी 52 जिलों में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। भगवान राम और उनके वनवास के समय जितने भी प्रसंग हुए हैं उनसे जुड़े 100 सवाल इस परीक्षा में पूछे जाऐंगे।

टॉपर को कराई जाएगी अयोध्या की सैर

इस परीक्षा की सबसे अनोखी बात यह है कि जीतने वाले सभी विजेताओं को नगद इनाम नहीं दिया जाएगा बल्कि उस व्यक्ति को अयोध्या तक चार्टर्ड प्लेन के जरिए मुफ्त में यात्रा करवाई जाएगी तथा उन्हें अयोध्या में रामलला के वीवीआईपी दर्शन करवाएं जाऐंगे।

हर जिले से छह लोगों को चुना जाएगा

एक रिपोर्ट के अनुसार तुलसी मानस प्रतिष्ठान के अध्यक्ष रघुनंदन शर्मा ने बताया कि इस परीक्षा में 100 प्रश्न रहेंगे। सभी प्रश्न अयोध्या कांड के अलग-अलग प्रसंगों से पूछे जाऐंगे। हर प्रश्न के चार विकल्प रहेंगे, परीक्षार्थी को सही जवाब पर निशाना लगाना होगा। इसके बाद हर जिले से 3 विद्यार्थी और 3 सामान्य लोगों को चुना जाएगा, जिसके बाद ही बारी-बारी से सभी विजेताओं को चार्टर्ड प्लेन से हवाई यात्रा करवाई जाएगी।

परीक्षा में भाग लेने के लिए जमा करने होंगे 100 रुपए

इस परीक्षा के लिए दिसंबर के महीने का चयन किया गया है क्योंकि तब तक स्कूलों में होने वाली अर्धवार्षिक परीक्षाएं भी खत्म हो जाएंगी और छात्रों के पास 2 से 3 महीने का समय भी रहेगा। इस बीच में वह आसानी से इस परीक्षा में भाग ले सकेंगे। बता दें कि इस परीक्षा में भाग लेने के लिए सभी अभ्यर्थी को बतौर 100 रूपए परीक्षा शुल्क जमा कराने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.