वायुसेनाध्यक्ष पांच दिवसीय दौरे पर फ्रांस रवाना

दोनों वायु सेनाओं के बीच सहयोग विस्तार व अवसरों में वृद्धि होने के आसार

नई दिल्ली। फ्रांसीसी वायु एवं अंतरिक्ष बल के साथ लगातार बढ़ते द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के मद्देनजर, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया आज आधिकारिक यात्रा पर फ्रांस के लिए रवाना हो गए। सीएएस की 19 से 23 अप्रैल की यात्रा के दौरान दोनों वायु सेनाओं के बीच सहयोग को विस्तार देने के अवसरों में वृद्धि होगी।

कई फ्रांसीसी एयरबेस का करेंगे दौरा

सीएएस भदौरिया, फ्रांस के वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व के साथ बैठकें और चर्चा करेंगे। साथ ही वह एयरबेसों और परिचालन केंद्रों का दौरा करेंगे। उनकी इस यात्रा से पहले फरवरी 2020 में फ्रांसीसी वायु एवं अंतरिक्ष बल (एफएएसएफ) के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल फिलिप लेविने भारत के दौरे पर आए थे।

युद्धाभ्यास ‘गरुड़’ में लेती दोनों सेनाएं हिस्सा

हाल के समय में दोनों वायु सेनाओं में महत्वपूर्ण परिचालन सहभागिता बढ़ी है। आईएएफ और एफएएसएफ द्विपक्षीय हवाई युद्धाभ्यास श्रृंखला ‘गरुड़’ में हिस्सा लेते हैं। साथ ही होप एक्सरसाइजेज में भी भागीदार हैं,जो आखिरी बार एक्स डेजर्ट नाइट-21 अभ्यास जनवरी 2021 में एयरफोर्स स्टेशन जोधपुर में हुआ था।

आपसी सहयोग बढ़ाने में काफी मददगार

आईएएफ और एफएएसएफ ने मार्च 2021 में अन्य मित्र देशों के साथ संयुक्त अरब अमीरात वायु सेना द्वारा आयोजित एक्स डेजर्ट फ्लैग युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया था। सीएएस की यह यात्रा आपसी सहयोग को और आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होगी।

Leave a Reply