आग से निपटने के लिए दिल्ली को मिली 60 नई गाड़ियां

अमर भारती : राजधानी दिल्ली में इस साल लगातार आग के कई हादसे सामने आए हैं। और अब इसी के चलते इस समस्या से निपटने के लिए 21 करोड़ से ज्यादा लागत से 60 गाड़ियां दिल्ली फायर सर्विस को दी गई हैं। वैसे अगर देखा जाए तो काफी समय से इसकी मांग भी थी।

बता दें कि दिल्ली सरकार के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने फायर ब्रिगेड के आला अफसरों के साथ आज फायर ब्रिगेड की 60 नई गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना की। ये गाड़ियां दिल्ली के सभी 61 फायर स्टेशनों पर पहुंच रही हैं। इनमें 5 गाड़ियों को यमुनापार के फायर स्टेशनों पर भेजा गया है। ये सभी गाड़ियां इंडिया में बनी हुई हैं। इनकी क्षमता 3 हजार से 10 हजार लीटर तक है। मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली फायर सर्विस को देश मे नंबर 1 भी बताया है।

सूत्रो के मुताबिक दिल्ली में इस समय 61 परमानेंट फायर स्टेशन हैं, और साथ ही 3 अस्थायी फायर पोस्ट हैं। ये फायर पोस्ट यमुना विहार, गीतांजलि एयर जसोला में हैं। इन 3 फायर पोस्ट पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक एक गाड़ी खड़ी होती है। आज जो 60 गाड़ियां बेड़े में शामिल की गईं उनमें 20 गाड़ियां 3 हजार लीटर की हैं। और 5 हजार लीटर की भी 20 गाड़ियां हैं। जबकि 10 हजार लीटर की 16 गाड़ियां भी लाई गई हैं। और 4 गाड़ियां बिग फोम टेंडर है जिसमें पानी-हवा-फोम मिक्स करके उसकी क्षमता 10 हजार लीटर की है।

जून के महीने में 3 हजार से ज्यादा फायर कॉल कंट्रोल रूम को मिली थीं जबकि मई में 3 हजार से ज्यादा और अप्रैल में 3081 जगह आग लगी थी। इसलिए लगातार फायर ब्रिगेड को ज्यादा सशक्त करने के लिए गाड़ियां लाई जा रही हैं।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-


Warning: file_get_contents(index.php): Failed to open stream: No such file or directory in /home/l4vfpquljf6f/public_html/wp-includes/plugin.php on line 437