5G लॉन्चिंग पर बोले मोदी, आत्मनिर्भर भारत के विजन का उड़ाया गया था मजाक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में 5G सर्विस को लॉन्च करते हुए आधुनिक भारत बनाने का एक और वादा उन्होंने पूरा कर दिया। जहां इस मौके पर पीएम मोदी ने ये 21वीं सदी का ऐतिहासिक दिन कहलायेगा। वहीं इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि यह डिजिटल इंडिया और आत्मनिर्भर भारत के लिए एक एहम भूमिका निभाएगा। इतना ही नही मोदी ने कहा की मेरे आत्मनिर्भर भारत के विजन का कुछ लोगो ने मजाक उड़ाया था उनका मानना था की गरीब लोगों तक इसकी पहुंच नहीं जा पाएगी। क्योंकी वे लोग इसका मतलब भी नहीं समझ पाएंगे लेकिन ऐसा नहीं होगा। उन्होंने कहा में अपने देश के लोगों को भली भांति जानता हुं और मुझे उनके विवेक और जिज्ञासु मन पर हमेशा भरोसा रहा है। हमारी सरकार ने खुद आगे बढ़कर डिजिटल पेमेंट्स के तरीके को आसान और सफल बनाया है और सरकार ने खुद ऐप के जरिए नागरिक केंद्रित डिलीवरी सर्विस में भी बढ़ोतरी की है।

वहीं मोदी ने डिजिटल इंडिया के 4 स्तंभों के बारे में जिक्र करते हुए कहा की हमने पहले डिजिटल डिवाइस की कीमत, कनेक्टिविटी, डेटा की कीमत और डिजिटल के विजन पर खासा जोर दिया है। जिससे 5G की यह तकनिकी दूरसंचार के क्षेत्र में क्रांति पैदा करेगी और यह पूरी सफलता डिजिटल इंडिया की है और इस बात की भी सबसे ज्यादा ख़ुशी है की 5जी के लॉन्च के ऐतिहासिक कार्यक्रम में गांव शामिल हो सकते है। क्योंकी बात चाहे किसानों की हो या दुकानदारों की उन्हें ऐप के जरिये रोज की जरूरते पूरी करने का सफल रास्ता मिल गया है और हमारे देश की ताकत को सफलता को हम नजरअंदाज नहीं कर सकते।

पीएम मोदी ने आगे कहा- हमारा देश अब केवल प्रौद्योगिकी का उपभोगता ही नहीं बना रहेगा बल्कि अब प्रौद्योगिकी के विकास में भी अपनी महत्वपुर्ण और सक्रिय भूमिका निभाएगा और अब हमारा देश मोबाइल फ़ोन के निर्माण में दूसरे नंबर पर आ चूका है और इसका निर्यात भी पूर्ण रूप से सफल हो गया है। जहां अब इन सभी प्रयासों की वजह से देश में मोबाइल फोन को अब सस्ता किया गया है। जहां 5G की सर्विस अभी के लिए कुछ शहरों तक सीमित रखी गई है और अभी जिन 13 शहरों में सबसे पहले यह लॉन्च किया है उनमे उनमें दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, जामनगर, लखनऊ, पुणे जैसे शहर शामिल हैं। जहां ठीक दो साल बाद 5G का विस्तार पुरे देश में तेज रफतार से कर दिया जायेगा।

Report by jyoti mishra