अमर भारती : अभिनेता ब्रैड पिट ने ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड’ में शानदार अदाकारी के दम पर अभिनय की श्रेणी में अपने करियर का पहला ऑस्कर जीता और लॉरा डर्न सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री चुनी गई। यहां रविवार रात आयोजित 92वें अकादमी पुरस्कार समारोह में अभिनेता को सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता की श्रेणी में ऑस्कर मिला। इससे पहले बतौर निर्माता 2014 में उन्हें उनकी फिल्म ‘12 इयर्स ए स्लेव’ के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में ऑस्कर मिला था।

पिट ने पुरस्कार स्वीकार करते हुए कहा, ‘‘ मुझे क्लिफ बूथ (फिल्म में उनके किरदार का नाम) के स्वभाव से प्यार है। लोगों में अच्छाई को देखना, मुश्किलों को स्वीकार करना लेकिन सर्वश्रेष्ठ के लिए…’’वहीं सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेत्री की श्रेणी में लॉरा डर्न ने बाजी मारी। उन्हें फिल्म ‘मैरिज स्टोरी’ में नोरा फैनशॉ का बेहतरीन किरदार निभाने के लिए यह पुरस्कार मिला है।

संयोश से डर्न को उनके जन्मदिन के अवसर पर यह पुरस्कार मिला है और इसे स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ यह मेरे जन्मदिन का अभी तक का सबसे बेहतरीन तोहफा है।’’ वहीं बोंग जून-हो को फिल्म ‘पैरासाइट’ के लिए सर्वश्रेष्ठ मौलिक पटकथा की श्रेणी में ऑस्कर मिला है।इसके अलावा फिल्म ‘टॉय स्टोरी 4’ को ‘एमिनेटिड फीचर फिल्म’ की श्रेणी में ऑस्कर मिला, एनिमेशन स्टूडियो ‘पिक्सार’ का इस श्रेणी में यह 10वां ऑस्कर है।