अमर भारती : चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 813 हो गई। इस बीच, चीन के अधिकारियां ने कहा है कि कई हफ्तों तक संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बाद पहली बार संक्रमण के नए मामलों में कमी आई है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2002-2003 में दुनियाभर में ‘‘सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’’ (सार्स) से फैली महामारी में 774 लोगों की मौत हुई थी। इस प्रकार कोरोना वायरस ने मृतकों के संख्या के लिहाज से सार्स को भी पीछे छोड़ दिया है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई प्रांत में 91 और लोगों की मौत से मृतकों की संख्या 813 हो गई है। उन्होंने रविवार को बताया कि 2,656 नए मामले सामने आए। आयोग के अनुसार 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में इससे अब तक कुल 813 लोगों की जान जा चुकी है और 37,287 मामलों की पुष्टि हुई है। आयोग ने कहा कि हुबेई प्रांत जहां से संक्रमण की शुरुआत हुई उसे छोड़कर अन्य इलाकों में लगातार पांचवे दिन नए मामलों में कमी आई है।

शिन्हुआ ने आयोग के प्रवक्ता मी फेंग के हवाले से बताया कि हुबेई के बाहर शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल 509 नए मामले सामने आए जो गत सोमवार को आए मामलों के मुकाबले 42.8 प्रतिशत कम हैं। मी ने कहा, ‘‘यह दिखाता हैं कि विभिन्न क्षेत्रों में बचाव एवं नियंत्रण की संयुक्त कार्रवाई और संख्त प्रबंधन का असर दिख रहा है।’’