अमर भारती : प्रेस को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा गया है और स्वतंत्र भारत में प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया :पीटीआई: की शुरूआत ने इस स्तंभ को एक मजबूत आधार प्रदान किया। पीटीआई की स्थापना 27 फरवरी 1947 को मद्रास में की गई, लेकिन एक फरवरी 1949 का दिन देश की पत्रकारिता के इतिहास में एक बड़ा मील का पत्थर बना, जब पीटीआई ने ब्रिटिश संवाद समिति ‘रायटर्स’ की भारतीय इकाई एसोसिएटिड प्रेस ऑफ इंडिया का अधिग्रहण किया और समाचार संप्रेषण शुरू किया। देश के प्रमुख समाचार पत्रों द्वारा संचालित यह संस्था आज दुनियाभर में खबरों की गुणवत्ता और विश्वसनीयता के मामले में अपनी मिसाल खुद है।

एक फरवरी का दिन एक दुखद घटना का भी गवाह है और दुनिया के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के दिल में एक टीस बनकर बसा है। 2003 में एक फरवरी को अमेरिका का अंतरिक्ष शटल कोलंबिया अपना अंतरिक्ष मिशन समाप्त करने के बाद धरती के वातावरण में वापस लौटने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें सवार सभी सात अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई। भारत की महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला भी इस हादसे में मारी गईं। कोलंबिया में मिशन स्पेशलिस्ट के तौर पर गईं कल्पना भारत में हरियाणा के करनाल में 1 जुलाई 1961 को पैदा हुईं और वह पंजाब इंजीनियरिंग कालेज में एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली पहली महिला थीं।

देश दुनिया के इतिहास में एक फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1785: वॉरेन हेस्टिंग्स ने काउंसिल की बैठक में अंतिम बार हिस्सा लिया और फिर बंगाल के गवर्नर जनरल के पद से इस्तीफा दे दिया।

1797 : लार्ड कॉर्नवालिस ने बंगाल के गवर्नर जनरल के तौर पर शपथ ली।
1827 : बंगाल क्लब ऑफ कलकत्ता की स्थापना।
1831 : कलकत्ता में पहली ललित कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।
1835 : ईस्ट इंडिया कंपनी ने दार्जिलिंग क्षेत्र को सिक्किम से लीज पर ले लिया। 1855 : ईस्ट इंडिया रेलवे का औपचारिक उद्घाटन।
1881 : दिल्ली में सेंट स्टीफन कालेज की स्थापना। यह दिल्ली का सबसे पुराना और प्रतिष्ठित कालेज है।
1884 : डाक बीमा योजना की शुरूआत
1884 : आक्सफर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के 10 खंडों में से पहला खंड लंदन में प्रकाशित हुआ। इसका अंतिम खंड 1928 में छपा।
1922 : महात्मा गांधी ने भारत के तत्कालीन वायसराय को पत्र लिखकर बताया कि वह अपने आंदोलन को गति दे रहे हैं और असहयोग आंदोलन अब सविनय अवज्ञा आंदोलन होगा।
1949 : प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने एसोसिएटिड प्रेस ऑफ इंडिया का अधिग्रहण किया। 1977 : भारत के पहले राष्ट्रीय रेल संग्रहालय की नई दिल्ली में स्थापना। इसमें रेलवे के विकास की यात्रा के सभी पड़ावों को बड़े जतन से सहेजा गया है।
1979 : 14 वर्षों के निर्वासन के बाद ईरान के आध्यात्मिक नेता आयतुल्लाह खुमैनी स्वदेश वापस लौटे। सड़कों के दोनो किनारों पर खड़े लाखों अनुयायियों ने उनका स्वागत किया।
2002 : अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की आतंकवादियों ने सिर कलम करके हत्या की।
2003 : अंतरिक्ष से वापिस लौटते हुए अमेरिका का अंतरिक्ष यान कोलंबिया पृथ्वी के वातावरण में आते ही दुर्घटनाग्रस्त हुआ। हादसे में भारत की कल्पना चावला सहित सातों अंतरिक्ष यात्री मारे गये।
2004 : सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान भगदड़ मचने से 250 से ज्यादा लोगों की मौत और 244 घायल।
1984 : ब्रिटेन में आधे पैसे :हाफ पैनी: का सिक्का बंद किया गया। दरअसल इस सिक्के के निर्माण पर जितना खर्च आता था वह इसके मूल्य से कहीं अधिक था।
2006 : विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मिस्र और नाइजर से पोलियो के उन्मूलन की सूचना दी और केवल भारत, अफगानिस्तान, नाइजीरिया और पाकिस्तान में इसकी मौजूदगी की बात कही। कुछ देशों में इसका संक्रमण दोबारा लौटने की भी जानकारी दी।
2009 : भारत के महेश भूपति और सानिया मिर्ज़ा की जोड़ी ने आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पहली बार मिक्स्ड डबल का ख़िताब जीता।
2013 : नेटफ्लिक्स ने ‘हाउस आफ लॉर्डस’ धारावाहिक की सभी 13 कड़ियां रिलीज कीं। यह नेटफ्लिक्स के लिए बना पहला धारावाहिक था। टेलीविजन के किसी धारावाहिक की सभी कड़ियों को एक साथ देखना अपने आप में एक नया अनुभव था, जो तेजी से लोकप्रिय हुआ।