अमर भारती : देशभर में अगले साल की शुरुआत से ही केंद्र सरकार वाहन चालकों के लिए नया नियम लागू कर सकती है। इस पर काफी समय से चर्चा चल रही थी और ड्राइविंग से जुड़े नियमों में बदलाव किया जाएगा। ड्राइविंग को लेकर हमेशा से यह देखा गया है कि लोग नियमों का पालन नहीं करते है। लेकिन इस बार सरकार द्वारा सख्ती ड्राइविंग में जा सकती है।

दरअसल नए नियमों के अनुसार अब से वाहनों से जुड़े अहम दस्तावोज जैसे कि वाहन रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस आदि का मोबाईल से लिंक होना बेहद जरुरी है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में नोटिफिकेशन भी सभी वाहन मालिकों को जारी किया गया है। अब इस नोटिफिकेशन के द्वारा लोगों से नए नियमों को लोकर सलाह मांगी गई है।

बताया जा रहा है कि सरकार की इस पहल से वाहनों को मालिकों के मोबाइल नंबर से लिंक होने के साथ ही वाहन की पलभर की जानकारी भी हासिल होगी। इससे यह होगा कि गाड़ी की चोरी और खरीद—फरोख्त पर समय रहते रोक लग सकेगी। साथ ही किसी दुर्घटना के मौके पर या फिर अपराध की स्थिति में भी पुलिस तो तुरंत खबर मिल सकती है।

इसके अलावा केंद्र सरकार के पास भी सभी वाहनों के साथ उनके मालिकों का पता होना चाहिए। इससे सरकार कभी भी वाहन और उसके मालिक से संमर्क कर सकती है। अब यह देखना होगा कि सरकार की इस पहल को लोग कितना मानते है और इससे कितना सुधार हो पाता है।