अमर भारती : कुछ दिनों की राहत के बाद आज फिर से दिल्ली-एनसीआर की हवाएं खतरे का इशारा कर रही हैं। बता दें कि हवा की चाल धीमी होने से मंगलवार से प्रदूषण स्तर में दोबारा बढ़ोतरी हो सकती है। पिछले हफ्ते की तरह दिल्ली-एनसीआर पर स्मॉग की चादर छाने का अंदेशा है। बुधवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब से गंभीर स्तर के बीच बनी रहेगी।

वैसे मौसम विभाग का ताजा अनुमान है कि वायु प्रदूषण के नजरिए से अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर के लिए बेहद गंभीर बने हुए हैं। मंगलवार से हवाओं की चाल में तेजी से गिरावट आएगी। बुधवार कोइसके शून्य पर चले जाने का अंदाजा है। इसके साथ मिक्सिंग हाइट भी सामान्य स्तर 6 किमी से गिरकर एक किमी पर पहुंच जाएगी। इससे दिल्ली-एनसीआर दोबारा पहले वाले हालात में पहुंच जाएगा।

जानकारी के मुताबिक सफर का कहना है कि इसी दौरान हवा ने भी अपनी दिशा बदली है। सोमवार से ही पंजाब व हरियाणा की तरफ से हवाएं चल रही हैं। इससे पराली के धुएं का हिस्सा भी दिल्ली के प्रदूषण में बढ़ा है। रविवार के दो फीसदी की तुलना में सोमवार को यह 9 फीसदी पहुंच गया। वहीं, मंगलवार को इसके 13 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है। इससे एक बार फिर हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर में जाएगी।

हालांकि सोमवार को हवा की चाल करीब 15 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से रिकार्ड की गई। वहीं, आसमान ने हल्के बादल छाए रहने के कारण भी मिक्सिंग हाइट दस किमी से ऊपर रही। इससे दिल्ली को काफी नुकसान पहुंचा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक 214 दर्ज किया गया।