अमर भारती : 90 के दशक की मशहुर अदाराका मिनाक्षी शेषाद्रि 16 नवंबर को अपना 56वां जन्मदिन मना रही हैं। मिनाक्षी बॉलीवुड की ऐसी अदाकारा है, जिसने अपनी खुबसुरती और दमदार एक्टिंग से लोगों को अपना कायल बना दिया। 16 नवंबर 1963 को सिंद्री के तमिल परिवार में जन्मी मिनाक्षी की स्कुलिंग भी वहीं हुई। 17 साल की उम्र में मिस इंडिया बनी मिनाक्षी ने 3 साल बाद फिल्मी दुनिया में अपना पहला कदम रखा। मिनाक्षी ने अपना डेब्यू तमिल फिल्म पेंटर बाबू से किया। हालाकि ये फिल्म फ्लॉप रही। अपनी पहली फिल्म फ्लॉप होने की टेंशन से मिनाक्षी ने फिल्म लाइन से दूरी बनाने की सोची।

लेकिन फिल्म डायरेक्टर सुभाष घई के समझाने के बाद मिनाक्षी एक्टर जैकी श्रॉफ के ओपोजिट 1983 की फिल्म हिरो में नजर आईं। इस फिल्म ने रातोंरात मिनाक्षी को स्टार बना दिया। मिनाक्षी के पास कई फिल्मों के ऑफर आने लगे। अपने फिल्मी करियर में मिनाक्षी ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम किया। जिनमें हिरो, मेरी जंग, आवारपन, गंगा जमुना सरस्वती, घातक,घायल, परिवार और नाचे नागिन गली गली समेत कई हिट फिल्में है। हालाकि इन फिल्मों में से एक फिल्म दामिनी उनके करियर के लिए मिल का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म ने मिनाक्षी को मोस्ट हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल कर दिया।

मिनाक्षी की पर्सनल लाइफ भी किसी फिल्मी कहानी कि तरह थी। इस कहानी में बतौर हिरो की तरह सिंगर कुमार सानु की एंट्री हुई। दरअससल मिनाक्षी और सानु एक-दुसरे के प्यार में पड़ गे थे। जिसके बाद कुमार सानु अपनी पत्नी को तालाक देना चाहते थे। हालाकि दोनों ने कभी इस मामले को लेकर कोई बात नहीं की, लेकिन लोग मिनाक्षी को सिंगर और उनकी पत्नी के तालाक का जिम्मेदार मानते थे। साल 1995 में मिनाक्षी ने इंवेस्टमेंट बैंकर हरिश मंसूर से शादी कर ली और सिनेमा जगत से दुरी बना ली। मिनाक्षी ने न्यूयॉर्क जाकर रजिस्टर्ड मैरेज कर लिया। दोनों के दो बच्चे भी हैं। मिनाक्षी को एक्टिंग के अलावा डांस का भी काफी शौक था। वह खुद भरतनाट्यम, कथक, कुच्चीपुड़ी और ओडिसी डांस में ट्रेंड हैं। आज मिनाक्षी यूएस में खुद का चेरिश डांस स्कूल चला रही हैं।