अमर भारती : देश के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सुबह दिल्ली पुलिस के नए मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद तीन चरणों में अधिकारी नई दिल्ली के जय सिंह रोड स्थित इस नए मुख्यालय में काम शुरु करेंगे। 17 मंजिला मुख्यालय में आयुक्त के दो आलीशान कार्यालय हैं। पूरे कार्यालय में में करीब 1000 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। दिल्ली पुलिस को करीब 44 वर्ष बाद मुख्यालय मिल रहा है।

सूत्रो के अनुसार, वर्ष 1975-76 में दिल्ली पुलिस का मुख्यालय कश्मीरी गेट से स्थानांतरित होकर आईटीओ स्थित इंद्रप्रस्थ मार्ग पर लोक निर्माण भवन में बनाया गया था। करीब 44 वर्ष बाद इसका नया पता बदल कर जय सिंह रोड, नई दिल्ली होगा। हालांकि इससे पहले गुलाम भारत में मुख्यालय कश्मीरी गेट में था।

बता दें कि उस समय महानिरीक्षक प्रणाली थी जिसके चलते दिल्ली में आईजी होते थे। जुलाई, 1976 में आईजी व्यवस्था में बड़ा बदलाव करके कमिश्नर प्रणाली लागू की गई। पहले पुलिस कमिश्रर जेएन चतुर्वेदी बने। अब तक 20 पुलिस आयुक्त बन चुके हैं। नए मुख्यालय में बैठने वाले अमूल्य पटनायक 21वें पुलिस आयुक्त होंगे। 31 अक्तूबर को पहले केंद्रीय गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार बल्लभभाई पटेल की जयंती के रुप में भी मनाया जाता है।

गौरतलब है कि नए मुख्यालय में सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। इसमें प्रवेश कर पाना आसान नहीं होगी, ऐसा इसलिए कि प्रवेश करने से पहले कार्ड स्वैप करना होगा। आधुनिक हथियारों से लैस कमांडो सुरक्षा संभालेंगे। आसपास के इलाके में पुलिसकर्मी तैनात होंगे। संदिग्ध और अनियंत्रित वाहन को काबू करने के लिए बूम बैरियर और अत्याधुनिक रोड ब्लॉकर लगाए गए हैं। नए मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आयुक्त ने एक कमेटी का गठन किया है।