अमर भारती : यह बात हमेशा से कही जाती रही है कि अपने बैंक विवरण और यहां तक कि पासवर्ड को किसी दूसरे वित्तीय एप या किसी फोन कॉल पर न बताए। अब, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने ईपीएफ सदस्यों को फोन पर दूसरों के साथ अपने विवरण साझा नहीं करने के लिए कहा है।

दरअसल अपने संदेश में भविष्य निधि संगठन ने कहा है कि ईपीएफओ आपसे कभी भी अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे आधार, पैन, यूएएन, बैंक विवरण आदि को फोन पर साझा करने के लिए नहीं कहता है। ईपीएफओ कभी भी अपने किसी सदस्य या ग्राहक को फोन पर संपर्क नहीं करता है। कृपया ऐसा होने पर इसका ध्यान न दें।

बता दें कि अबतक मुख्य रूप से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान ही अपने ग्राहकों को ओटीपी, डेबिट या क्रेडिट कार्ड और अन्य व्यक्तिगत विवरणों को किसी के साथ साझा नहीं करने की चेतावनी दे रहे थे। क्योंकि कई शातिर हैकर्स बैंक कर्मचारियों के रूप में फोन कर ग्राहकों लूटने में लगे थे। अब EPFO ने भी अपने सभी सदस्यों को इसी तरह की चेतावनी जारी कर समझदारी दिखाने को कहा है।

यह संभव है कि फोन करने वाले फ्राड खुद को ईपीएफओ के अधिकारियों के रूप में आपसे बातचीत करे और ईपीएफ ग्राहकों को अपना ईपीएफ खाता विवरण साझा करने के लिए दबाव डाल रहे हो।