अमर भारती : देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार ने कुछ बड़े फैसले लिए है। दरअसल आज केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई, जिसमें सरकार ने चालू वर्ष 2019-20 (जुलाई-जून) की आगामी रबी सीजन की फसलों का एमएसपी बढ़ाने को लेकर मंजूरी दे दी है। एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ने से अब किसानों को काफी लाभ होगा। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 85 रुपये प्रति कुंतल बढ़ाया गया है। वहीं दालों के एमएसपी में सरकार ने 325 रुपये का इजाफा किया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रीमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इस बात पर चर्चा हुई है। रबी फसलों के एमएसपी में वृद्धि की सिफारिश सीएसीपी यानी कृषि लागत एवं मूल्य आयोग ने की थी। इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक से किसान काफी उम्मीदें लगा रहे थे और उन्हें सरकार से बड़ी राहत मिल गई है।

बताया जा रहा है कि गेहूं का समर्थन मूल्य 1840 रुपये प्रति कुंतल से बढ़कर 1,925 रुपये तक कर दिया गया है। इसमें 85 रुपये तक बढ़ाए गए है। बार्ले के एमएसपी में 85 रुपये प्रति कुंतल का इजाफा हुआ है। पहले यह 1,440 रुपये प्रति कुंतल था, जो अब 1,525 रुपये प्रति कुंतल हो गया है। वहीं मसूर के एमएसपी में भी 325 रुपये प्रति कुंतल का इजाफा हुआ है, जिसके बाद यह 4,800 रुपये हो गया है।

गौरतलब है कि अक्तूबर से मार्च के बीच होने वाली सभी फसलें को रबी फसल के तौर पर जाना जाता है। मार्च एवं अप्रैल माह में रबी फसलों की कटाई की जाती है। इस दौरान फसलों को सिंचाई के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है।