अमर भारती : मंगलवार के दिन यानी 22 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने एक बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। दरअसल मोदी सरकार ने 10 भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की जगह बदली की है और उन्हें प्रमोट कर आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। वहीं, 13 अन्य अधिकारियों को उनकी रैंक में बढ़ोतरी करते हुए विशेष सचिव का दर्जा दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर कैडर के 1984 बैच के अधिकारी बृजराज शर्मा, जो अभी गृह मंत्रालय में सीमा प्रबंधन के सचिव हैं, को कर्मचारी चयन आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में शर्मा के अलावा 9 अन्य अधिकारियों को भी कई अन्य विभागों में ट्रांसफर किया गया है। उनमें से दो 1985 बैच के, तीन 1986 बैच के और 1987 बैच के चार अधिकारी शामिल हैं।

केंद्र सरकार ने आईएएस अधिकारी पंकज कुमार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का नया सीईओ बनाया गया है। इस समय पंकज कुमार इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं। बता दें कि यूआईडीएआई एक वैधानिक प्राधिकरण है, जिसे आधार एक्ट 2016 के प्रावधानों के तहत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय के तहत स्थापित किया है।

गृह मंत्रालय में आंतरिक सुरक्षा के विशेष सचिव 1985 बैच के हिमाचल प्रदेश कैडर के संजीव गुप्ता को मंत्रालय के अंतर राज्य परिषद सचिवालय में सचिव के रूप में तबादला किया गया है। इसके अलावा 1985 बैच के असम कैडर के शैलेश जो गृह मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं, उन्हें अब भारी उद्योग व सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय में सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव का प्रभार दिया गया है।

1986 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आलोक टंडन फिलहाल प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग में सचिव हैं। उन्हें अब पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग के सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 1986 बैच के उत्तराखंड कैडर के संजीव नंदन सहाय फिलहाल विद्युत विभाग में विशेष सचिव का कार्यभार संभाले हुए हैं, उन्हें अब सचिव के रूप में प्रमोशन दिया गया है। 1986 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के प्रमोद कुमार दास वित्त मंत्रालय में व्यय विभाग के विशेष सचिव हैं। उनका तबादला अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में सचिव के रूप में किया गया है।

1987 बैच के नागेंद्र नाथ सिन्हा जो सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष हैं, उन्हें गृह मंत्रालय में सीमा प्रबंधन सचिव के तौर पर तबादला किया गया है। इसी के साथ 1987 बैच के तुहिन कांता पांडे, 1987 बैच के राजेश भूषण को भी नई जिम्मेदारी सौंपी गई है।