अमर भारती : अयोध्या में सुरक्षा महकमा आतंकी गतिविधियों की आशंका और हिंदू समाज के नेता की दिनदहाड़े हत्या प्रकरण में आरोपियों की तलाश तथा पर्व त्यौहार को लेकर अलर्ट और विशेष सतर्कता का दावा कर रहा है। अयोध्या विवाद के संभावित फैसले और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महत्वाकांक्षी दीपोत्सव कार्यक्रम को लेकर जगह-जगह बैरीकेटिंग और अस्थाई मोर्चे सक्रिय हैं। खुफिया और सुरक्षा एजेंसियां निगहबानी में जुटी है। बावजूद इसके एक बिना नंबर प्लेट की सफारी का हरियाणा प्रांत से अवैध शराब की खेप लेकर बेरोकटोक राम नगरी तक आ पहुंची। गनीमत यह रही कि हादसे ने शराब तस्करी ही नहीं पुलिस के दावों की भी पोल खोल दी।

लखनऊ गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर संभागीय परिवहन कार्यालय के पास नगर कोतवाली क्षेत्र के नवीन मंडी के निकट एक सफारी कार हादसे का शिकार हो गई। बताया गया कि किसी वाहन से टकराने के बाद चालक में अपना नियंत्रण खो दिया और सफारी सड़क किनारे एक पेड़ में जा टकराई। हादसा इतना जोरदार था कि कार का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया हो शीशे चकनाचूर हो गए। वाहन पर सवार शराब तस्कर मौके की नजाकत देख फरार हो गए। स्थानीय लोगों ने वाहन में अंग्रेजी शराब की शीशियां देखी तो लूट शुरू हो गई। इसी बीच किसी ने मामले की खबर पुलिस कंट्रोल रूम को दे दी।

मौके पर पहुंची पुलिस ने कार से अंग्रेजी शराब की 150 भरी हुई शीशियां बारामद की। कुछ शीशियां टूटी हुई थी और कार में अंग्रेजी शराब बिखरी थी। तलाशी में पुलिस को वाहन से एक दिल्ली और दूसरा बिहार का पंजीकरण वाला नंबर प्लेट मिला है। सफारी वाहन पर आगे पीछे कोई नंबर प्लेट नहीं लगा था।बिहार में शराब बंदी के बाद से तस्करी कर अवैध शराब की खेप पहुंचाई जाती है।सितम्बर माह में भी हाइवे पर रौनाही थाना छेत्र में एक कार हादसे के बाद अवैध शराब की खेप पकड़ में आई थी। पुलिस में दुर्घटनाग्रस्त वाहनों शराब और शराब की खेप कब्जे में लिया है।

इस बाबत क्षेत्राधिकारी नगर अरविंद कुमार चौरसिया ने बताया कि इंग्लिश में हादसे की शिकार सफारी कार से अंग्रेजी शराब का कैसिनास प्राइड ब्रांड का 150 अध्धा बरामद किया है। यह शराब केवल हरियाणा प्रांत में बिक्री के लिए है, अन्य प्रांतों में इसकी बिक्री अवैध है। प्रकरण में वाहन के इंजन और चेसिस नंबर के आधार पर आरोपियों की सुरागरसी कराई जा रही है।मौके से कोई भी पुलिस के हाथ नहीं लगा है। प्रकरण में नगर कोतवाली पुलिस की ओर से शराब तस्करी का मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर के प्रांत में शराब की अच्छी खासी डिमांड है। आशंका जताई कि अवैध शराब की खेप पूर्वोत्तर प्रांत अथवा शराब बिक्री के लिए प्रतिबंधित बिहार जा रही थी।