अमर भारती :  देश के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले वीर पुलिसकर्मियों की गौरवपूर्ण स्मृति में प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। आज भी पुलिस लाइन हरसांव में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई और उनकी पत्नियों को समानित किया गया। इस दौरान एसएसपी सुधीर कुमार सिंह ने पुलिस लाइन हरसांव में शहीद स्मारक पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि।
इस अवसर पर योगेश सिंह सेनानायक 47 वाहिनी पीएसी, एसपी सिटी मनीष कुमार मिश्रा, एसपी देहात नीरज कुमार जादौन, एसपी क्राइम प्रकाश कुमार, एसपी यातायात एसएन सिंह, एएसपी केशव कुमार, आरआई मुनेंद्र प्रताप सिंह एवं जनपद के समस्त सीओ, थाना प्रभारी व पीएसी के अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद रहे। इस मौके पर शहीद पुलिसकर्मियों की विधवाओं व आश्रितों को एसएसपी ने सम्मानित किया और सम्मान स्वरूप पांच हजार रुपए नकद तथा शॉल प्रदान की गई। प्रतिसार निरीक्षक मुनेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि एक सितंबर 2018 से 31 अगस्त 2019 तक संपूर्ण भारत में 292 पुलिसकर्मियों ने कर्तव्य की बेदी पर अपने प्राणों की आहूती दी। जिनमें पांच पुलिसकर्मी उत्तर प्रदेश के भी शामिल हैं।
प्रतिसार निरीक्षक ने बताया कि 21 अक्टूबर 1959 को लददाख के हॉटस्प्रिंग में समुंद्र तल से लगभग 10 हजार फीट की ऊंचाई पर चीनी सेना के साथ संघर्ष में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 10 जवान शहीद हो गए थे। जबकि चीनी सेनिकों ने छलपूर्वक हमारे क्षेत्र में आकर हमारे ही सिपाहियों पर हमला कर दिया था। तभी से यह दिन पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

रिपोर्ट-यशपाल कसाना