अमर भारती : रेलवे बोर्ड के अधिकारियों की संख्या घटाने की योजना अब रेल मंत्रालय ने तैयार कर ली है। बता दें कि उच्च पदों वाले 25 फीसदी अधिकारियों को रेलवे के विभिन्न जोन में तबादला किया जाएगा। इस छंटनी के बाद बोर्ड में अधिकारियों की संख्या 200 से घटकर 150 रह जाएगी। इस योजना के तहत निदेशक व इससे उच्च पदों वाले अधिकारियों का जोन में तबादला किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि विभिन्न जोन की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड में तैनात अधिकारियों में कमी की जाए। लंबे समय से यह बात चल रही थी कि रेलवे बोर्ड में काम करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है।

दरअसल डायरेक्टर श्रेणी वाले अधिकारी व एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अधिकारी भी एक ही काम में लगे रहते है। ऐसे में विभिन्न जोन में कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों का तबादला किया जाए। सूत्रों के अनुसार जल्द ही यह तय कर लिया जाएगा क्योंकि रेलवे के सौ दिनों के एजेंडे में इस योजना पर काम होना है।

हालांकि इससे रेलवे के काम करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है। इन अधिकारियों को अन्य जोन में तबादला किया जाए तो बेहतर तालमेल के साथ रेल का विकास होगा। रेलवे बोर्ड में निदेशक स्तर के करीब 200 अधिकारी हैं। इनमें से 50 अधिकारियों का तबादला होना है। इस तरह से निदेशक स्तर के 150 अधिकारी ही बोर्ड में काम करेंगे।