अमर भारती : मंगलवार के दिन छह बार चैम्पियन रह चुकी एमसी मेरीकॉम ने दूसरे दौर के मुकाबले में लगभग तय माने जाने वाली जीत के साथ विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के कवार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। 51 किलोग्राम भारवर्ग में मेरीकॉम ने थाईलैंड की जुतामस जितपोंग को 5-0 से हराया। तीसरी वरीय मेरीकॉम को पहले दौर में बाई मिली थी।

अपने बदले हुए भारवर्ग 51 किलोग्राम में पहले विश्व खिताब के लिए रिंग में उतरीं मेरीकॉम ने खेल अपनी पहचान के अनुसार ही खेला। दोनों मुक्केबाजों ने आक्रामक शुरुआत की थी और यही कारण था कि कई बार रेफरी को इन दोनों को अलग करना पड़ा। मेरीकॉम हालांकि पहले राउंड के अंत में थोड़ा बचकर खेलने लगीं। लेकिन इसके बाद उन्होंने मौका पाते ही अच्छे पंच बरसाए।

दूसरे राउंड में भी यही हाल रहा। मेरीकॉम 1-2 के संयोजन से अंक हासिल करने में लगी थीं और सही जगह पंच लगाने में भी सफल हो रही थीं, साथ ही वह अपनी फुर्ती के कारण जितपोंग के पंचों से अच्छा बचाव भी कर रही थीं। तीसरे दौर में भी मेरीकॉम ने दाएं और बाएं जैब का अच्छा इस्तेमाल किया और जितपोंग के करीबन आने पर अपरकट भी लगाए। अंतत: जीत मेरीकॉम के हिस्से में आई।

तो वहीं मंजू रानी ने भी अपने पहले ही चैम्पियनशिप के कवार्टर फाइनल में पहुंच गई है। 48 किलोग्राम भारवर्ग में छठी वरीय भारतीय मंजू ने सोमवार को वेनेजुएला की रोजास टेयोनिस सेडेनो को 5-0 से हराया था। फाइनल में हालांकि मंजू के लिए रास्ता कठीन भी हो सकता है, जहां उन्हें पिछली बार की कांस्य पदक विजेता और शीर्ष वरीय दक्षिण कोरिया की किम हयांग मी से 10 अक्टूबर को मुकाबला करना है।