अमर भारती : शनिवार को दिल्ली के इंडिया गेट कुछ नया देखने को मिला। मानव श्रृंखला बनाकर स्कूली बच्चे मानवता का संदेश देते हुए नजर आए। गुरु हरिकिशन पब्लिक स्कूल की अनेक स्कूली शाखाओं के बच्चों ने लगभग 3.5 किलोमीटर लंबी नानक पंथ मानव श्रृंखला बनाई। इस श्रृंखला की खास बात यह रही कि लगभग सभी धर्मों के 5500 बच्चों ने इसमें अपना अहम योगदान दिया।

नानक पंथ मानव श्रृंखला में शामिल हुए स्कूली विद्यार्थियों ने गुरु नानक देव जी के संदेशों की तख्तियां उठाई हुई थी। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के लिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में बच्चों ने पंथ मानव श्रृंखला बना कर मानवता, भाईचारे व प्रेम का संदेश दिया।

इस मौके पर दिल्ली कमेटी अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि यह युग विद्यार्थियों का युग है और वह यह फैसला करना चाहते हैं कि हमारा युग कैसा हो, भविष्य कैसा हो, समाज कैसा हो, मानवता कैसी हो व सृष्टि कैसी हो। आज विद्यार्थियों की सोच है कि इस धरती पर पानी बचाया जाना चाहिए, प्रदूषण कम होना चाहिए व गुरु नानक देव जी द्वारा संवाद करने के दिये संदेश पर चलते हुए आपसी झगड़े समाप्त होने चाहिए।

सिरसा ने भारत व पाकिस्तान के बीच टकराव को भी बातचीत के माध्यम से ही हल करने का पैगाम दिया। इस अवसर पर दिल्ली कमेटी केवरिष्ठ उपाध्यक्ष बीबी रणजीत कौर, सदस्य परमजीत सिंह चंडोक, व अन्य सदस्य उपस्थित थे।