अमर भारती : चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव का एलान कर दिया है। इन राज्यों के लिए मतदान और नतीजे की तारीकों की भी घोषणा कर दी गई है। जानकारी के अनुसार 21 अक्टूबर को मतदान होगा जबकि 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे। चुनाव के तारीखों की घोषणा होते ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

बता दें कि चुनाव के चलते अब इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद मौजूदा सरकार कियी भी प्रकार की घोषणा नहीं कर ससकती है। इसके अलावा सरकार के अपने अधिकार का प्रयोग कर मतदाताओं को लुभाने या किसी भी तरह से प्रभावित करने पर भी रोक रहेगी।

दरअसल दोनों राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल अगले महीने खत्म हो जाएगा। हरियाणा की कुल 90 सीटों में से 47 पर भाजपा, 15 पर कांग्रेस, आईएनएलडी+ 20 और अन्य आठ सीटों पर काबिज हैं। वहीं महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से भाजपा 122, शिवसेना 63, कांग्रेस 42, एनसीपी 41 और अन्य 20 सीटों पर काबिज हैं।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के बाद यह पहला मौका है जिसमें कि सरकार के कामकाज और प्रधानमंत्री की छवि पर बात हो सकती है और साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि लोकसभा चुनाव की जबरदस्त जीत को भाजपा फिर से दोहरा पाएगी। तो वहीं सबकी नजर देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के प्रदर्शन पर भी रहेगी।