अमर भारती : भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए अपनी प्रीमियम हमसफर रेलगाड़ियों के शयनयान कोच से फ्लेक्सी फेयर योजना को बंद कर दिया है। इन रेलगाड़ियों में शयनयान श्रेणी के कोच लगाने का भी निर्णय किया है। अभी तक इस ट्रेन में केवल एसी कोच होते थे।

दरअसल अधिकारी ने बताया कि यह राहत 35 जोड़ी हमसफर रेलगाड़ियों के लिए है जिनमें फिलहाल केवल एसी- तीन श्रेणी के कोच लगे होते हैं। अधिकारी ने कहा कि हमसफर रेलगाड़ियों में तत्काल टिकट किराया भी काफी कम कर दिया गया है। अब इनका किराया मूल किराये के 1.5 गुना की बजाए 1.3 गुना होगा।

इसके साथ ही इलाहाबाद से दिल्ली जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस के खाते में एक और खास उपलब्धि जुड़ गई है। यह देश की पहली ऐसी हमसफर श्रेणी की ट्रेन हो गई है जिसमें फ्लेक्सी और नॉन फ्लेक्सी दोनों ही लागू है। शुक्रवार 13 सितंबर से इलाहाबाद हमसफर एक्सप्रेस का संचालन दिल्ली के लिए प्रतिदिन शुरू हो जाएगा। प्रयागराज एक्सप्रेस के बाद यह इलाहाबाद जंक्शन से शुरू होने वाली यह दूसरी ऐसी ट्रेन होगी जो कि हर दिन दिल्ली के लिए रवाना होगी।

अभी तक इस गाड़ी का संचालन सप्ताह में तीन दिन ही दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल तक के लिए होता था। दुरंतो बंद होने के बाद हमसफर तीन दिन आनंद विहार और चार दिन नई दिल्ली जाएगी। शुक्रवार को जब ट्रेन रवाना होगी तो इसमें पहली बार एसी थर्ड के साथ चार कोच स्लीपर श्रेणी के भी जोड़े जाएंगे। पहले ही सफर में हमसफर के स्लीपर में प्रतीक्षा सूची हो गई है।