अमर भारती : अगर आप हैं खाने के शौकीन और खाना चाहते हैं कुछ लजी़ज तो आज हम आपक लिए लाए हैं एक ऐसी ही स्वादिष्ट रेसिपी जिसका नाम है ‘‘मेथी मटर मलाई’’!
तो आइए जानते हैं इसे बनाने के लिए आपको किन किन चीजों की आवश्यकता होगी।

आवश्यक सामग्री
हरी मेथी -250 ग्राम (बारीक कटी हुई),
हरे मटर के दाने – आधा कप,
टमाटर – 03 (मीडियम साइज के),
क्रीम – आधा कप,
तेल -02 बड़े चम्मच,
काजू -12 नग,
धनिया पाउडर – 01 छोटा चम्मच,
हरी मिर्च – 1-2 नग,
लाल मिर्च पाउडर – 01 छोटा चम्मच,
अदरक -1 इंच का टुकड़ा,
दाल चीनी – आधा इंच का टुकड़ा,
शक्कर – आधा छोटा चम्मच,
जीरा – आधा छोटा चम्मच,
काली मिर्च – 6-7 नग,
लौंग – 2-3 नग,
बड़ी इलाइची -02 नग,
हींग – 1 चुटकी,
नमक स्वादानुसार।

आइए अब जानते हैं मेथी मटर मलाई बनाने की विधि के बारे में
मेथी मटर मलाई बनाने के लिये सबसे पहले मेथी से पत्तियां तोड़ कर पानी से धो लें। इसके बाद एक बड़ी छन्नी में इन्हें रख दें, जिससे इनका पानी निखर जाये।पानी निखरने के बाद मेथी की पत्तियों को बारीक कतर लें। साथ ही मटर के दानों को धों लें। टमाटर को धो कर छोटा-छोटा काट लें। हरी हरी मिर्च के डंठल तोड़ लें। साथ ही अदरक को छील कर धो लें और छोटे-छोटे टुकड़े कर लें।

इसके बाद टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और काजू को मिक्सर मे डाल कर बारीक पीस लें। अब इलाइची को छील लें। फिर इलायची सहित सभी खड़े मसालों को इमामदस्ता में डाल कर कूट लें।

इसके बाद एक पैन में आधे कप पानी, मटर के दाने और मेथी डालें और पकायें। पैन में उबाल आने पर आंच धीमी कर दें और मटर के दाने नरम होने तक इन्हें पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें।

अब एक कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें। तेल गर्म होने पर हींग और जीरा डाल कर तड़का लगायें। इसके बाद लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, पिसा हुआ मसाला डालें और अच्छी तरह से भून लें। मसाले भुन जाने पर कढ़ाई में क्रीम डालें और 02 मिनट तक भून लें।इसके बाद कढ़ाई में गरम मसाला डाल कर मिला दें। साथ ही उबली हुई मेथी और मटर के दाने, शक्कर और जरूरत के मुताबिक पानी मिला दें और उबाल आने तक पका लें। इसके बाद गैस बंद कर दें।

लीजिये, आपकी मेथी मटर मलाई बनकर तैयार है। इसे गर्मा-गरम निकालें और मल्टीग्रेन आटा रोटी या पराठे के साथ सर्व करें ।