अमर भारती : साउथ अफ्रीका के दिग्गज शुरूआती क्रम के बल्लेबाज हाशिम अमला ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की एलान कर दिया। किंतु हाशिम अमला घरेलू क्रिकेट के लिए उपलब्ध रहेंगे। 15 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में हाशिम अमला ने साउथ अफ्रीका के लिए तीनों प्रारूपो में कुल 349 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 18,672 रन बनाए, इसमें 55 शतक और 88 अर्धशतक शामिल हैं।

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी सुचना दी गई थी। ट्विटर पर कहा गया है कि अमला घरेलू क्रिकेट और मजांसी सुपर लीग मे खेलना जारी रखेंगे। अमला फस्ट क्लास क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के अकेले बल्लेबाज हैं। वह 2010 और 2013 में दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने थे।

अमला ने एक बयान में कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका टीम के साथ इस शानदार सफर के लिए मैं आपका सबका धन्यवाद करता हूं। इस अविश्वसनीय सफर के दौरान मैंने बहुत कुछ सीखा और टीम के साथ भाईचारे को भी निभाया। अपने प्यार और समर्थन के लिए मैं अपने माता-पिता को धन्यवाद करना चाहूंगा, जिनके आशीर्वाद के चलते मैं टीम के लिए इतने वर्षों तक खेलता रहा’

36 वर्षीय अमला ने साउथ अफ्रीका के लिए 124 टेस्ट, 181 वनडे और 44 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश : 9282, 8113 और 1277 रन बनाए हैं. टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 311* है। इसके अलावा वनडे में अमला का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 159 और टी-20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 97* रन है।

अमला जी ने दिसंबर 2004 में ईडन गार्डन,कोलकाता में भारत के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था, उन्होंने इस वर्ष फरवरी में पोर्ट एलिजाबेथ में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेला था। इसके अलावा उन्होंने 2008 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था,अमला ने अपना आखिरी वनडे मैच जून में श्रीलंका के खिलाफ वर्ल्ड कप में खेला था एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ओपनिंग औसत मे रोहित शर्मा के बाद आशिफ अमला का औसत 49.46 का है।

रिपोर्ट- सोनू यादव