अमर भारती : स्वस्थ और फिट रहने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन दौड़धूप भरी जिंदगी में परेशानियां आई जाती हैं। अगर आप किसी तरह के यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से परेशान है तो अनार के जूस का सेवन नियमित रूप से करें। मूत्र मार्ग के संक्रमण से मूत्राशय और किडनी प्रभावित होते हैं।

इस बीमारी में मूत्र मार्ग में जलन और दर्द की शिकायत होती है। इसके साथ ही दुर्गंध और लगातार पेशाब आने की समस्या है तो आपको इसका तुरंत इलाज कराना चाहिए। इलाज के साथ ही अगर आप नियमित रूप से अनार के जूस का सेवन करेंगे तो इस बीमारी में बहुत लाभ मिलेगा।

जब आप यूटीआई से परेशान हो तो डाक्टर आपको बहुत सारा तरल पदार्थ पीने की सलाह देते हैं। तरल पदार्थ का सेवन करने से पेशाब के समय होने वाली जलन से राहत मिलती है। किडनी के बैक्टीरिया को दूर करनें में तरल पदार्थ मदद करते हैं। अनार का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि जूस के रूप में इसे ग्रहण किया जाए या फिर इनके बीजों का भी सेवन कर सकते हैं।

अनार का सेवन करने से कैंसर और ह्रदय की गंभीर बीमारियों से राहत मिलती है। अनार के जूस के में विटामिन सी होता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। एंटीऑक्सीडेंट की मदद से बैक्टीरिया को दूर भगाया जा सकता है। अनार का जूस सभी जूस में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि इसके जूस में सभी तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते है।