अमर भारती: अगर आप हैं खाने के शौकी़न और कुछ लजी़ज और जा़यकेदार बनाने का सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए लाएं हैं गुजरात की एक खास रेसिपी जो है स्वाद से भरपूर और वह रेसिपी है ‘‘खांडवी’’ !
तो आइए सबसे पहले बताते हैं कि आपको ‘‘खांडवी’’ बनाने के लिए किन किन सामग्रियों की आवश्यकता होगी।
आवश्यक सामग्री –
बेसन- आधा कप,
दही- आधा कप (खट्टा),
अदरक पेस्ट- 02 छोटे चम्मच,
हरी मिर्च का पेस्ट- आधा छोटा चम्मच,
लाल मिर्च पाउडर- आधा छोटा चम्मच,
हल्दी- एक चौथाई चम्मच,
हींग- 1 चुटकी,
नमक- स्वादानुसार,
पानी- डेढ़ कप।
छौंक के लिए-
करी पत्ता- 5 नग,
खड़ी लाल मिर्च- 2 नग,
स्रसों- आधा छोटा चम्मच,
तेल- 2 बड़े चम्मच,
नारियल- आधा छोटा चम्मच (कद्दूकस किया हुआ),
हरी धनिया- 1 बड़ा चम्मच (बारीक कटी हुई)।

आइए अब जानते हैं खांडवी बनाने की विधि-
खांडवी बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरी कढ़ाई में बेसन, अदरक पेस्ट, मिर्च पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हींग और हल्दी डाल कर अच्छी तरह से मिला लें।
अब मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा दही डालें और उसे अच्छी तरह से फेंटते रहें। सारी सामग्री अच्छी तरह से मिल जाने पर उसमें पानी मिलाएं और एक बार और फेंट लें। ध्यान रहे कि मिश्रण में कोई गांठ नहीं रहनी चाहिए।
कढ़ाई को गैस पर चढ़ा दें और उसे चलाते हुए पकाएं। जब मिश्रण कढ़ाई के तले में चिपकना बंद हो जाए कड़ाही को उतार लें। अब मिश्रण को किसी समतल थाली या प्लेट में पतला-पतला फैला दें और उसे ठंडा होने दें।
अब एक अन्य कढ़ाई में तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें सरसों, करी पत्ता और लाल मिर्च डालें और एक मिनट तक भूनने के बाद गैस बंद कर दें।
अब बेसन की पतली पर्त को टाइप लपेटकर रोल बना लें और फिर उसे छोटे-छोटे टुकडों में काट लें। इन टुकड़ों के ऊपर से छौंक की सामग्री डाल दें। साथ ही नारियल और धनिया पत्ती को ऊपर से छिड़कें और परोसें।
लीजिए, आपका गुजराती खांडवी बनकर तैयार है। अब इसे सर्विंग प्लेट में निकालें और गर्मागरम सर्व करें।