अमर भारती : दिल्ली यूनिवर्सिटी का नाम पूरे देश में सबसे चर्चित कॉलेजो में है और हर साल देशभर से छात्र छात्राए यहा दाखिला लेते है। लेकिन बहुत सारे छात्र रह जाते है जिन्हे कि अंत में निराशा हाथ लगती है। क्योंकि सीटों की संख्या पहले के मुकाबले काफी कम है। पर अब विद्यार्थियों के लिए राहत की बड़ी खबर आ रही है क्योंकि डीयू अब एक नया कॉलेज खोलने जा रहा है।

दरअसल अब दिल्ली सरकार ने डीयू के इस गर्ल्स डिग्री कॉलेज के लिए दक्षिणी दिल्ली के फतेहपुर बेरी क्षेत्र में जमीन भी आवंटित कर दी है। डीयू के वाइस-चांसलर योगेश त्यागी को निदेशक (पंचायत), दिल्ली केएस मीणा द्वारा भेजे गए पत्र के अनुसार, लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने यह जमीन आवंटित की है। डीयू के इस कॉलेज के लिए फतेहपुर बेरी में 40 बीघा जमीन आवंटित की गई है। यह भी बताया गया है कि कॉलेज में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के साथ-साथ छात्राओं के लिए अनेक सुविधाएं रहेंगी।

सूत्रो के अनुसार, जमीन का आवंटन 99 वर्षों के लिए निशुल्क किया गया है। किसी भी प्रकार के अतिक्रमण से जमीन को बचाने की जिम्मेदारी विश्वविद्यालय की होगी। साथ ही साइट प्लान दिल्ली सरकार को सौंपना होगा। कॉलेज कैंपस के चारों तरफ हरियाली और खुली जगह बनाए रखनी होगी।  इस कॉलेज में भी डीयू के वर्तमान नियमों के अनुसार प्रवेश परीक्षा, मेरिट लिस्ट और 12वीं बोर्ड परीक्षा के अंकों से आधार दाखिला लिया जाएगा।

गौरतलब है कि हर साल दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए विद्यार्थियों की भीड़ बढ़ती जा रही है। कट-ऑफ भी हाई हो रहे हैं। ऐसे में नया कॉलेज खुलने से सीटों की संख्या बढ़ेगी और ज्यादा अभ्यर्थियों को दाखिला मिल सकेगा। बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के अंतर्गत अब तक कुल 90 कॉलेज आते हैं।