अमर भारती : केंद्र सरकार की सबसे बड़ी और सफल योजनाओं में से एक यानी प्रधानमंत्री जन धन योजना से लोगों को फायदा तो हुआ ही साथ ही इस योजना ने अब एक और इतिहास रच दिया है। बता दें कि इस योजना के तहत खोले गए खातों में जमा धनराशि 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है। मोदी सरकार ने पांच साल पहले इस योजना की शुरुआत की थी।

सूत्रो के अनुसार, पांच वर्षों में कुल 36.06 करोड़ जन धन खाते खोले गए जिसमें 1,00,495.94 करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। वित्त मंत्रालय ने बताया कि छह जून तक कुल 99,495.94 करोड़ रुपये जन धन खातों में जम थे, जबकि पिछले महीने के आखिरी सप्ताह में कुल जमा राशि 99,232.71 करोड़ थी।

दरअसल सरकार ने पूरे देश में बैंकिंग सुविधा को बढ़ाने के मकसद से इस योजना को शुरु किया था। इसके तहत खोले गए खाते मूल बचत खातों की तरह हैं, जिस पर रूपे डेबिट कार्ड और ओवरड्राफ्ट की अतिरिक्त सुविधा मिलती है।

गौरतलब है कि इस योजना की सफलता के लिए सरकार ने 28 अगस्त 2018 के बाद सभी खाताधारकों के लिए दुर्घटना बीमा की राशि 1 लाख से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दी। इसी तरह ओवरड्राफ्ट सुविधा भी 5 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दी गई। योजना के लाभार्थियों में 50 फीसदी से ज्यादा संख्या महिलाओं की है। सरकार इन खातों का इस्तेमाल कल्याणकारी योजनाओं की सब्सिडी देने के लिए डीबीटी के तहत भी कर रही है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-