अमर भारती : अगर आप हैं खाने के षौकिन और कुछ चटपट बनने वाली लजी़ज रेसिपी ट्राई करना चाहती हैंे तो आज हम आपके लिए लाएं हैं एक ऐसी ही स्वादिष्ट रेसिपी जिसका नाम है ‘‘बेसन रवा ढोकला’’।
तो चलिए जानते हैं कि ‘‘बेसन रवा ढोकला’’ बनाने के लिए आपको किन किन सामग्रियों की आवष्यकता होगी-
‘‘बेसन रवा ढोकला’’ बनाने के लिए आपको चाहिए-

ढ़ोकला के लिए-बेसन -1कप,सूजी- 01 कप,पानी-आधा कप,दही- 200 ग्राम,हल्दी पाउडर- 01 चुटकी,ईनो पाउडर- छोटा चम्मच,नमक- स्वादानुसार।
तड़का लगाने के लिए-तेल- 1 बड़ा चम्मच,सरसों- आधा चम्मच,हरी मिर्च- 3 (लंबाई में कटी हुई),शक्कर- 01 छोटा चम्मच,नींबू का रस- 01 छोटा चम्मच,करी पत्ता- 10-12 नग,नारियल- 1 बड़ा चम्मच (कद्दूकस किया हुआ),नमक- स्वादानुसार।

आइए अब जानते हैं बेसन रवा ढ़ोकला बनाने की विधि –

बेसन रवा ढोकला बनाने के लिये सबसे पहले सूजी, बेसन, दही, हल्दी, नमक को पानी में घोलकर अच्छी तरह से मिला लें, ध्यान रहे कि इसमें गुठली न रहने पाए।अब कूकर में 2 गिलास पानी ले लें और उसके ऊपर एक स्टैंड रखें,इसमें पानी को गर्म कर लें।इसके बाद एक थाली की ऊपरी सतह में तेल लगाकर उसे चिकना बना लें,अब तैयार मिश्रण में ईनो डालकर एक बार अच्छी तरह से फिर मिला लें और उसे थाली में रख कर स्टैंड के ऊपर रख दें। अब कूकर को बंद कर दें और हल्की आंच पर 20 मिनट तक पकने दें। ध्यान रहे कूकर में सीटी नहीं लगनी चाहिए।20 मिनट बाद गैस ऑफ कर दें,अब कूकर की गैस निकल जाने पर उसे खोल दें और ढ़ोकला को बाहर निकाल कर रख दें और ठंडा हो जाने दें।ढोकला ठंडा होने पर चाकू की मदद से थाली के किनारे पर चिपके हुए ढ़ोकला को अलग कर लें। उसे किसी अन्य बर्तन में पलट कर निकाल लें और अपने मनचाहे आकार में काट लें।

अब एक छोटी कढ़ाई में तेल गर्म करें। गर्म होने पर उसमें सरसों डालकर भून लें। उसके बाद उसमें हरी मिर्च डालकर उन्हें भी तल लें। अब इसमें आधा कप पानी मिला दें और साथ ही करी पत्ता, नमक और शक्कर भी मिला दें और इसे उबाल आने तक पकने दें।उबाल आने पर गैस को बंद कर दें। उसके तुरंत बाद नींबू को ऊपर से डाल दें और इस मिश्रण को तैयार ढ़ोकले के ऊपर फैला दें। साथ ही कद्दूकस किया हुआ नारियल छिड़क दें।
लाजिए आपका गर्मा-गरम इंस्टेंट बेसन रवा ढोकला तैयार है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-