अमर भारती : यदि आप हैं खाने के शौक़ीन और कुछ लज़ीज़ बनाने का सोच रही हैं तो आज हम आपके लिए लाये हैं ऐसी ही एक दिलचस्प डिश की रेसिपी जो है स्वाद से भरपूर होने के साथ साथ पौष्टिक भी और वह ज़ायकेदार रेसिपी है बिहार की फेमस डिश “लिट्टी-चोखा”!

     तो चलिए देखते हैं “लिट्टी-चोखा” बनाने के लिए आपको किन किन सामग्रियों की आवश्यकता होगी :

लिट्टी चोखा बनाने के लिए आपको चाहिए-

लिट्टी या बाटी के लिए-

  • आटा– 02 कप,·तेल– 02 बड़े चम्मच,·अजवाइन – 1/2 छोटा चम्मच,·देशी घी– 02 बड़े चम्मच,·नमक – स्वादानुसार।

भरावन के लिए-

  • सत्तू/भुने चने– 01 कप,·लहसुन– 05 कलियां (कदूकस की हुई),·अदरक – 01 इंच का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ),·प्याज – 01 (बारीक कटा हुआ),·हरी मिर्च – 02 (बारीक कटी हुई),·हरी धनिया– 1/2 कप (बारीक कटी हुई),·अजवाइन– 01 छोटा चम्मच,·कलौंजी – 1/2 छोटा चम्मच,·नींबू का रस– 01 बड़ा चम्मच,·02 भरवां लाल मिर्च के अचार का मसाला,·नमक – स्वादानुसार।

चोखा या भर्ता के लिए-

  • आलू– 01 (उबले हुए),·बैंगन– 01 (बड़ा एवं गोल),·टमाटर– 04 (मीडियम साइज के),·लहसुन – 04 (छिले हुए),·प्याज़ – 03 (बारीक कटे हुए),·अदरक– 01 इंच का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ),·हरी मिर्च – 03 (बारीक कटी हुई),·हरी धनिया – 01 बड़ा चम्मच (कटी हुई),·सरसों का तेल– 01 बड़ा चम्मच,·नमक – स्वादानुसार।

लिट्टी चोखा बनाने की विधि :

लिट्टी चोखा बनाने  के लिए सबसे पहले आटे को छानकर उसमें नमक, अजवाइन और तेल मिलाकर थोड़ा कड़ा आटा गूंथ लें फिर उसे हल्के गीले कपड़े से ढक कर रख दें।अब भरावन के लिए सत्तू को छान लें लेकिन यदि आप भूने हुए चने का प्रयोग कर रहे हैं, तो उन्हें बारीक पीसकर पाउडर बनाएं।अब सत्तू/चने के पाउडर में अदरक, प्याज़, लहसुन, धनिया, अजवाइन, कलौंजी, मिर्च का मसाला, हरी मिर्च, नींबू का रस और नमक मिला लें, साथ ही इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे आपस में अच्छी तरह से मिलाएं।अब लिट्टी बनाने के लिए  आटे को लेकर उसके मनचाहे आकार की लोई बनाएं और एक-एक लोई लेकर उसमें दो चम्मच भरावन का मिश्रण भरकर उसे अच्छी तरह से बंद करेंIउसके बाद ओवन को 200 डिग्री पर प्रीहीट कर लें।अब बेकिंग ट्रे में सारी लिट्टी रख दें और उनके सुनहरा भूरा होने तक उन्हें पका लें। एक ओर से पकने के बाद उन्हें पलट दें और दूसरी तरफ भी सुनहरा भूरा होने तक पका लें,लिट्टी पकने के बाद उन्हें बाहर निकालें और देसी घी  में डुबाकर भरते के साथ परोसें।

चोखा बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को उबालकर उसका छिलका निकाल दें,अब बैगन को धोकर पतले चाकू की सहायता से उसमें जगह-जगह छेद कर दें।उन छेदों में छिली हुई लहसुन की कलियां डालें।उसके बाद बैंगन को ओवन में मुलायम होने तक भूनकर पका लें। बैंगनों के भुनने के बाद उनका छिलका निकाल दें और उन्हें मैश कर लें। साथ ही उबले हुए आलू और टमाटर भी इसमें मिला लें और सारी चीजों को आपस में मिलाकर अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इस मिश्रण में प्याज़, अदरक, हरी मिर्च, धनिया, नमक और सरसों का तेल डालें और अच्छी तरी से मैश कर लें।लीजिये आपका लिट्टी चोखा बनकर तैयार है अब इसे नाश्ते/लंच या डिनर में गर्मागरम सर्वे करें और इसका आनंद लें I

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-