अमर भारती : बिहार में अभी चमकी बुखार का कहर थमा ही था कि अब पड़ोसी राज्य असम में जापानी एन्सेफलाइटिस का कहर शुरू हो गया है। बता दें कि असम में अब तक जापानी एन्सेफलाइटिस से कुल 64 लोगों की मौत हो चुकी है और पीड़ित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अनुसार असम में सोमवार तक जापानी एन्सेफलाइटिस से 64 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं जापानी एन्सेफलाइटिस से प्रभावित 265 नए मामले सामने आए हैं। असम के 33 जिलों में से 32 जिले जापानी एन्सेफलाइटिस बीमारी से प्रभावित हैं।

असम में केवल कोकराझार जिला ही इसके प्रभाव से बाहर है। लखीमपुर, डिब्रूगढ़, शिवसागर जिले इस बीमारी से बुरी तरह से प्रभावित हैं। अब तक जापानी एन्सेफलाइटिस से हुई मरीजों की मौत में 30 प्रतिशत से अधिक मामले इन्हीं तीन जिलों से सामने आए हैं। वहीं मंगलवार को असम के दीमा हसाओ जिले के हाफलोंग सिविल अस्पताल में एक 60 वर्षीय महिला की जापानी एन्सेफलाइटिस से मृत्यु हो गई।

गौरतलब है कि इस महिला को 4 जुलाई को कुंजलता हडमोसा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और मंगलवार को उसकी मौत हो गई। राज्य के अधिकतर जिले जापानी एन्सेफलाइटिस बीमारी से प्रभावित हैं। इस बीमारी के चलते असम राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने 30 सितंबर तक निगरानी कर्मचारियों के साथ सभी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुटिया रद्द कर दी है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-