अमर भारती : जानकारी मिली है कि कई ब्लॉकस्टार फिल्में देने वाला कमाल अमरोही स्टूडियो (Kamal Amrohi Studio) अब इतिहास बनने वाला है। दरअसल डीबी रीयल्टी और बेंगलुरू की कंपनी आरएमजेड कॉर्प मिलकर इस जगह पर देश का सबसे बड़ा कॉर्पोरेट कार्यालय पार्क बनाने को लेकर सहमत हो गई है। आपको बता दें कि इस स्टूडियो को कमलिस्तान स्टूडियो (Kamalistan Studio) के नाम से भी जाना जाता है।

कुछ दिनों पहले ही आरके स्टूडियो वाणिज्यिक संपत्ति में परिवर्तित हुआ था जो कि पहला ऐसा स्टूडियो था और ऐसा दूसरा स्टूडियो कमलिस्तान है जो कि वाणिज्यिक संपत्ति में प्रतिष्ठित होगा। बता दें कि डीबी रीयल्टी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा है कि कमलिस्तान के प्रोडेक्शन हाउस महल पिक्चर्स ने जोगेश्वरी – विकरौल लिंक रोड से लगती हुई जमीन को विकसित और बेचने के लिए आरएमजेड समूह के साथ सैद्धांतिक समझौता किया है।

डीबी रियल्टी ने शेयर बाजार को जो जानकारी दी है उसमें वित्तीय जानकारियां या विकास योजनाओं के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस परियोजना में आरएमजेड को इसकी 55 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी जबकि बाकी हिस्सेदारी डीबी रीयल्टी और अविनाश भोसले समूह की होगी।

आपको बता दें कि फिल्म निर्माता कमाल अमरोही ने इस स्टूडियो को 1958 में स्थापित किया था। बता दें कि महल (1949), पाकीजा (1972) और रजिया सुल्तान (1983), अमर अकबर एंथनी और कालिया जैसी कुछ मशहूर फिल्मों को इसी स्टूडियो में शूट किया गया था।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-