अमर भारती : राजधानी दिल्ली के सुल्तानपुरी इलाके में माता-पिता द्वारा बंधक बनाई गई एक 27 वर्षीय लड़की को महिला ने आजाद कराया है। दरअसल यह मामला तब सामने आया जब दिल्ली महिला आयोग के हेल्पलाइन नंबर पर एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई कि रमेश नाम का उसका एक दोस्त उत्तर प्रदेश के इटावा में रहता है। वह अपने साथ काम करने वाली दिल्ली की युवती पूजा से प्रेम करता है।

कुछ दिन पहले पूजा अपने माता-पिता के घर सुल्तानपुर गई थी। पूजा के दिल्ली आने पर पता चला कि परिवार वाले उसकी शादी कहीं ओर कर रहे थे। युवती ने अपने माता-पिता को बताया कि वह रमेश से शादी करना चाहती है। परिजनों ने इसका विरोध किया और पूजा का मोबाइल छीनकर उसे घर में बंद कर दिया। उसके साथ मारपीट कर प्रताड़ित भी किया गया।

शिकायत पर आयोग की टीम पुलिस के साथ दिए गए पते पर 9 जून को पहुंची और युवती को बंधनमुक्त कराया। काउंसलिंग के दौरान पूजा ने बताया कि वह रमेश से शादी करना चाहती है, लेकिन परिवार शादी के खिलाफ है। पूजा को सुल्तानपुरी थाने ले जाया गया। वहां उसने अपने परिवार के खिलाफ कोई भी शिकायत करने से मना कर दिया।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने अपील की है कि यदि कहीं किसी महिला के साथ कोई गलत कर रहा है तो उसकी सूचना दिल्ली महिला आयोग को दें, ताकि पीड़िता की मदद की जा सके।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-