अमर भारती : विश्व कप 2019 में टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकीय पारी खेल टीम को जीत दिलाने वाले ‘गब्बर’ शिखर धवन चोटिल होने की वजह से टीम से बाहर हो गए हैं। वह तीन हफ्ते के लिए बाहर हुए हैं, लेकिन उन्हें फ्रैक्चर है इसलिए लग रहा है कि अब वर्ल्डकप में उनकी वापसी मुश्किल ही है। धवन के बाहर होते ही कई सवाल हैं जो खड़े हुए हैं, अब टीम में ओपनिंग कौन करेगा और फिर चौथे नंबर पर कौन खेलेगा।
आपको बता दें कि शिखर धवन टीम से बाहर हुए हैं तो ये सवाल खड़े हो रहे हैं कि ओपनिंग कौन करेगा। अगर टीम के कॉम्बिनेशन को देखें तो केएल राहुल की उम्मीद सबसे ज्यादा लग रही है। राहुल इससे पहले भी ओपनिंग कर चुके हैं, IPL और टेस्ट क्रिकेट में भी वह ओपनिंग करते आए हैं।
ऐसे में 13 जून को होने वाले न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने केएल राहुल उतर सकते हैं। अभी राहुल चौथे नंबर पर खेल रहे हैं। लेकिन दूसरा बड़ा सवाल ये है कि अगर राहुल ओपनिंग करेंगे तो फिर चौथे नंबर पर कौन खेलेगा। अभी तक दोनों मैचों में भारत ने अपनी टीम नहीं बदली है।
ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिनेश कार्तिक, विजय शंकर और केदार जाधव चौथे नंबर पर दिख सकते हैं। केदार जाधव अभी महेंद्र सिंह धोनी के बाद छठे नंबर पर खेल रहे हैं। बता दें कि विजय शंकर टीम में नए हैं ऐसे में वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में उन्हें मौका मिलता है या नहीं, इसपर सवाल खड़े हो सकते हैं। वहीं, दिनेश कार्तिक लंबे समय से टीम में अंदर बाहर होते रहे हैं।
हालांकि, अगर इस बात की पुष्टि होती है कि शिखर पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो जाते हैं। तो BCCI की ओर से उनका रिप्लेसमेंट भी मांगा जा सकता है। इस कड़ी में धवन के टीम स्क्वॉड से बाहर होने पर श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। दोनों ही खिलाड़ियों ने IPL और घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया और अपनी अपनी टीम को कई बार जीत दिलाई है।
गौरतलब है कि वर्ल्डकप जैसे टूर्नामेंट में स्क्वायड से हटकर प्लेयर्स चुनने की छूट कम ही मिलती है, ऐसे में ये नियम टीम की चिंता बढ़ा सकता है। अब यह देखना होगा कि धवन के बाद टीम इंडिया किस तरह से विश्व कप खेलती है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-